बॉलीवुड स्टार और लोकसभा की सदस्य हेमा मालिनी ने 14 अप्रैल को अपने ट्विटर अकाउंट के जरिए असम के बजाय बिहार को बिहू की शुभकामना देने के लिए माफी मांगी। हेमा मालिनी ने माफी मांगते हुए ट्वीट किया और कहा, “गलती से, मैंने बिहू को बिहार में मनाए जाने वाले अवकाश के रूप में रखा है। फिर से क्षमा करें! इसके बजाय बिहू, एक असमिया उत्सव होना चाहिए।”

Join DV News Live on Telegram

हेमा मालिनी, एक प्रसिद्ध बॉलीवुड अभिनेता, जिन्हें पहले “ड्रीम गर्ल” कहा जाता था, और लोकसभा की एक भाजपा सदस्य, मुश्किल में पड़ गईं और लोगों ने दावा किया कि उन्हें राष्ट्रीय छुट्टियों के बारे में ज्ञान की कमी थी। असमिया लोग बिहू से गहराई से जुड़े हुए हैं, जो उनके राज्य की सबसे महत्वपूर्ण घटना है।

https://twitter.com/dreamgirlhema/status/1646699867396530176?s=20

असमिया संस्कृति को अंतर्राष्ट्रीय पटल पर लाने के प्रयास में, सबसे बड़ा उपद्रव तब हुआ जब असम ने रिकॉर्ड तोड़ बिहू प्रदर्शन के साथ इतिहास रचा। और यह देखते हुए कि हेमा मालिनी ने हाल ही में नलबाड़ी रास उत्सव में मुख्य अतिथि के रूप में असम का दौरा किया था, उनकी त्रुटि अप्रत्याशित थी।

आपको याद होगा कि उन्होंने 13 अप्रैल को ट्वीट किया था, “अभी फसल का मौसम है। तमिज़ पुथंडु (नया साल), बैसाखी (पंजाब), बिहू (बिहार) और पोहेला बैसाख या नबा बरशा (बंगाल) मनाए जाने वाले कुछ त्योहार हैं। आप सभी को एक शानदार त्यौहार महीने की शुभकामनाएं।”

असमिया नव वर्ष आधिकारिक रूप से रोंगाली बिहू से शुरू होता है, जो असम में मनाए जाने वाले प्रमुख त्योहारों में से एक है। इसके विपरीत, हेमा मालिनी ने हाल के एक ट्वीट में इसे बिहार उत्सव के रूप में गलत बताया। सोशल मीडिया पर यूजर्स ने इसे लेकर आलोचना और ट्रोलिंग शुरू कर दी। अनुभवी बॉलीवुड अभिनेत्री ने एक ताजा ट्वीट में अपनी त्रुटि के लिए माफी मांगी। जबकि उनके कई प्रशंसकों ने उनका बचाव किया, दूसरों ने देश की परंपराओं और संस्कृति के बारे में जानने के लिए उनके समर्पण पर सवाल उठाया।

https://twitter.com/dreamgirlhema/status/1646396482051010561?s=20

यह उल्लेख किया जाना चाहिए कि हेमा मालिनी, जो वर्तमान में लोकसभा में मथुरा निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करती हैं, 2003 से 2009 तक भाजपा की उम्मीदवार थीं। 2011 से 2012 तक, उन्होंने राज्यसभा में कर्नाटक के प्रतिनिधि के रूप में कार्य किया। हालांकि, हेमा मालिनी गलती करने वाली अकेली व्यक्ति नहीं थीं; जापान के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट में भारतीय दूतावास ने भी ऐसा ही किया। दूतावास ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर निम्नलिखित संदेश प्रकाशित किया: “भारतीय दूतावास, टोक्यो बिहार बिहू के अवसर पर सभी को बधाई देता है।” हालाँकि, उन्होंने अभी के लिए आवश्यक समायोजन भी कर लिया है।

गौरतलब है कि शोले, सीता और गीता, दिलगी, राजा जानी, दो दिशाएं, द बर्निंग ट्रेन, जुगनू, दिल का हीरा और ड्रीम गर्ल हेमा मालिनी जैसी फिल्मों में हेमा मालिनी की भूमिकाएं जगजाहिर हैं। आखिरी बार हमने उसे 2020 की फिल्म शिमला मिर्च में देखा था।