नई दिल्ली: गैंगस्टर-राजनेता अतीक अहमद और उसके भाई अशरफ की सनसनीखेज हत्या की जांच के लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा गठित विशेष जांच दल (एसआईटी) और न्यायिक जांच पैनल ने शनिवार रात को प्रयागराज का दौरा किया। और क्राइम सीन को रीक्रिएट किया। यूपी पुलिस कर्मियों, एसआईटी के अधिकारियों और न्यायिक पैनल के सदस्यों ने क्राइम पॉट का दौरा किया, जहां दो बदमाशों को तीन शूटरों ने गोली मार दी थी, जबकि पुलिस द्वारा यहां एक अस्पताल में मेडिकल जांच के लिए ले जाया जा रहा था।

Join DV News Live on Telegram

पुलिस हिरासत में बदमाशों के मारे जाने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने घटना की न्यायिक जांच के आदेश दिए थे. अतीक अहमद और उसके भाई की हत्या के मामले में तीन सदस्यीय न्यायिक जांच समिति दो महीने में यूपी सरकार को रिपोर्ट देगी. समिति की अध्यक्षता इलाहाबाद एचसी के सेवानिवृत्त न्यायमूर्ति अरविंद कुमार त्रिपाठी करेंगे, जिसमें सेवानिवृत्त आईपीसी अधिकारी सुबेश कुमार सिंह और सेवानिवृत्त जिला न्यायाधीश बृजेश कुमार सोनी शामिल हैं।


उत्तर प्रदेश के झांसी में एक मुठभेड़ में अहमद के बेटे असद के मारे जाने के कुछ दिनों बाद अतीक और अशरफ मारे गए थे। अतीक अहमद 2005 में बसपा विधायक राजू पाल की हत्या और इस साल फरवरी में बसपा नेता की हत्या के मुख्य गवाह उमेश पाल की हत्या का आरोपी था।

तीन हमलावरों – अरुण मौर्य, सन्नी सिंह और लवलेश तिवारी – ने पत्रकारों के रूप में पोइंट-ब्लैंक रेंज से दोनों को गोली मार दी थी, जबकि गैंगस्टर मीडिया से बात कर रहे थे। गैंगस्टर अतीक अहमद और उसके भाई अशरफ अहमद की सनसनीखेज हत्या के मुख्य आरोपी लवलेश तिवारी के तीन दोस्तों को आज विशेष जांच दल (एसआईटी) ने उत्तर प्रदेश के बांदा में हिरासत में लिया।


अधिकारियों ने कहा, “तीनों को बांदा रेलवे स्टेशन पर पकड़ा गया।” उन्होंने बताया कि आगे की जांच के लिए एसआईटी की टीम हमीरपुर और कासगंज भी पहुंची है।

इस बीच उत्तर प्रदेश पुलिस ने बुधवार को कौशांबी में अतीक अहमद की पत्नी शाइस्ता परवीन की तलाश में छापेमारी की. गैंगस्टर अतीक अहमद की पत्नी शाइस्ता परवीन की तलाश में छापेमारी की गई। कुछ अपराधियों के छिपे होने की सूचना मिलने के बाद तलाशी अभियान चलाया गया। अभियान करीब 2 घंटे तक चला। अभियान में एक ड्रोन कैमरे का भी इस्तेमाल किया गया। ऑपरेशन आज सफल साबित नहीं हुआ,” समर बहादुर, एएसपी, कौशांबी ने एएनआई को बताया।

अतीक और अशरफ को तीन हमलावरों ने मार डाला, जिन्होंने पत्रकारों के रूप में पेश किया, जबकि गैंगस्टरों को प्रयागराज मेडिकल कॉलेज में मेडिकल चेकअप के लिए ले जाया जा रहा था। सूत्रों ने कहा कि अरुण मौर्य, सनी सिंह और लवलेश तिवारी के रूप में पहचाने जाने वाले हत्यारे “गैंगस्टर बनना चाहते थे” और उन्होंने अतीक को मारने की साजिश रची। पुलिस ने कहा कि वे यह पता लगाने की प्रक्रिया में हैं कि क्या अतीक और अशरफ को मारने की योजना में कोई और भी शामिल था। पुलिस ने फायरिंग करते हुए तीनों युवकों को मौके से ही गिरफ्तार कर लिया है.