श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर में जी20 की बैठक से पहले यहां सुरक्षा के तमाम फैसले लिए जा रहे हैं. स्मार्ट सिटी के बीच में ही यहां स्मार्ट बैंक स्थापित करने के आदेश दिए गए हैं। नए बैंक पुराने पारंपरिक बैंकरों की जगह लेंगे और कई नए बैंक भी बनाए जाएंगे। आदेश में कहा गया है कि श्रीनगर के दक्षिण और पूर्व के बैंकों को 20 दिनों में पूरा किया जाना चाहिए। श्रीनगर स्मार्ट सिटी मिशन के तहत ही स्मार्ट बंकर बनाए जाएंगे। जम्मू और कश्मीर के विशेष दावे के निरसन के बाद सुरक्षा कार्रवाई के जवाब में कई बैंक बनाए गए थे।

Join DV News Live on Telegram

स्मार्ट बैंक बनाने में 44.44 लाख खर्च होंगे। वैश्विक नेताओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए बैठक से पहले यहां स्मार्ट बैंकरों का निर्माण किया जा रहा है। हाल ही में जम्मू-कश्मीर पुलिस ने बताया था कि जम्मू-कश्मीर में 28 स्थानीय विकल्प बचे हैं, जो ऐतिहासिक कमी है. सरकार किसी भी तरह की पाबंदी से निपटने के लिए पूरी तैयारी कर रही है. जी20 के नेता तीन दिनों तक भारत में रहेंगे। इस बीच, जम्मू सरकार पहले जम्मू-कश्मीर में जमीन पर सैनिकों को कम करना चाहती है।

उत्तरी कश्मीर के बारामूला जिले के गुलमर्ग की यात्रा के दौरान विश्व नेताओं की सुरक्षा का विशेष ध्यान रखा जाएगा। करीब सात दशकों में पहली बार जम्मू-कश्मीर में विकास कार्य तेजी से हो रहे हैं। स्मार्ट सिटी मिशन भी श्रीनगर को नया रूप देने की कोशिश कर रहा है। कभी आतंकवाद का गढ़ रहा श्रीनगर अनुच्छेद 370 के हटने के बाद ‘नए जम्मू-कश्मीर’ के प्रतीक के रूप में उभरा है। जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी कहे जाने वाला श्रीनगर भारत के महानगरों के बराबर है।

आपको बता दें कि भारत तीसरे जी20 टूरिज्म वर्किंग ग्रुप का आयोजन अगले महीने 22-24 मई को श्रीनगर में करेगा।

कश्मीर की शान लौटी
अगस्त 2019 में अनुच्छेद 370 को खत्म कर दिया गया था और एक पूरे राज्य को दो भागों में विभाजित करने के बाद महीनों के लिए बंद कर दिया गया था। इसके बदले तीन साल के दौरान न तो श्रीनगर बंद हुआ और न ही पथराव की कोई घटना हुई… न ही किसी वनवासी ने देशद्रोह, वनवाद और शांति भंग करने की कोशिश की. अगले महीने घोषित जी20 के साथ कश्मीर सामान्य गतिविधियों में वापस आ गया है।