देशभर से आए 800 कलाकार 3 दिन देंगे प्रस्तुति

राजधानी भोपाल में 3 से 5 अगस्त तक भारत की लोक एवं जनजीय अभिव्यक्तियों का राष्ट्रीय उत्सव ‘उत्कर्ष और उन्मेष’ का आयोजन होगा। 3 अगस्त को सुबह 11.30 बजे राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू शुभारंभ करेंगी। उत्सव में देशभर से आए करीब 800 कलाकार 3 दिन तक प्रस्तुतियां देंगी।

राष्ट्रीय रविंद्र भवन के हंसध्वनि सभागार में उत्सव का शुभारंभ करेंगी। राज्यपाल मंगूभाई पटेल और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी उपस्थित रहेंगे। संस्कृति मंत्रालय के संगीत नाटक एवं साहित्य अकादमी संस्कृति विभाग मध्यप्रदेश के सहयोग से यह आयोजन करेगी। संगीत नाटक अकादमी भारत सरकार की अध्यक्ष डॉ. संध्या पूरेचा, साहित्य अकादमी भारत सरकार के सचिव डॉ. के श्रीनिवास राव, संस्कृति और पर्यटन विभाग के प्रमुख सचिव शिवशेखर शुक्ला ने मंगलवार को आयोजन की जानकारी भी दी।

देशभर से जुटने लगे कलाकार

सचिव डॉ. राव ने बताया कि कार्यक्रम में 575 से ज्यादा लेखक सहभागिता करेंगे। इतने लेखकों की मौजूदगी आज तक किसी कार्यक्रम में नहीं रही। पिछली बार शिमला में हुए आयोजन में 425 लेख शामिल हुए थे। लेखन में रूचि रखने वाले चिकित्सक भी कार्यक्रम में शामिल होंगे। सभी कलाकार एक-दूसरे की कलां-संस्कृति को भी जान सकेंगे।

राष्ट्रीय मुर्मू के स्वागत के लिए तैयारियों का दौर

राष्ट्रीय मुर्मू के ऐतिहासिक स्वागत के लिए 500 से ज्यादा कलाकार दिन-रात जुटे हुए हैं। देश के विभिन्न राज्यों के लोक एवं जनजातीय नृत्यों की सामृहिक प्रस्तुति होगी। रविंद्र भवन को भी सजाने का काम चल रहा है।

ऑनलाइन भी देख सकेंगे इवेंट्स

उत्सव का प्रसारण संगीत नाटक अकादमी के फेसबुक एवं यू-ट्यूब चैनल समेत संस्कृति के सोशल प्लेटफार्म पर किया जाएगा।