दिल्ली मेट्रो यात्रियों को खास सुविधा मिलने वाली है

Delhi News: डीएमआरसी ने दिल्ली मेट्रो में यात्रा करने वाले यात्रियों को अब एक और सुविधा दी है. डिजिटल पेमेंट के जरिए यात्रियों की सुविधाओं में इजाफा करने की दिशा में एक और कदम उठाया गया है. अब दिल्ली मेट्रो के पूरे नेटवर्क में यूपीआई के जरिए पेमेंट की सुविधा शुरू की गई है. अब आप मेट्रो के स्मार्ट कार्ड को रिचार्ज कराने से लेकर, टोकन या पेपर टिकट खरीदने और इसका भुगतान करने के लिए क्यूआर कोड स्कैन करके यूपीआई के माध्यम से पेमेंट कर सकेंगे. वहीं मेट्रो स्टेशन के कस्टमर केयर सेंटरों के अलावा अब टिकट वेंडिंग मशीनों पर भी यूपीआई के जरिए भुगतान कर सकेंगे.

कैश डेबिट/क्रेडिट कार्ड की झंझट से छुटकाराू

यूपीआई के जरिए भुगतान करने के लिए आप किसी भी मोबाइल ऐप का उपयोग लेकिन वो बैंक अकाउंट से जुड़ा होना जरूरी है. अब दिल्ली के पूरे मेट्रो नेटवर्क में ये सुविधा मिलने वाली है. यानि अब मेट्रो में यात्रा करने के लिए साथ में कैश या डेबिट/क्रेडिट कार्ड लेकर चलने की आवश्यकता नहीं है और समय की बचत भी इससे होने वाली है. डीएमआरसी के मैनेजिंग डायरेक्टर डॉ. विकास कुमार ने राजीव चौक मेट्रो स्टेशन से इस सुविधा की शुरूआत की है.

टिकट वेंडिंग मशीनों के सॉफ्टवेयर अपग्रेड

इस नई सुविधा को शुरू करने के लिए राजधानी दिल्ली और एनसीआर के सभी मेट्रो स्टेशनों के टिकट वेंडिंग मशीनों के सॉफ्टवेयर को अपग्रेड करने का प्रोसेस चल रहा है. अभी तक 125 से ज्यादा मशीनों को अपग्रेड किया जा चुका है. वहीं बाकि 150 से ज्यादा वेंडिंग मशीनों को हफ्ते भर में अपग्रेड कर दिया जाएगा. इन मशीनों में ऐसा सिस्टम बनाया गया है कि क्यूआर कोड मशीन की स्क्रीन पर नजर आएगा तो उसी को स्कैन करके यूपीआई पेमेंट किया जाएगा. 2018 में पहली बार नोएडा और गाजियाबाद सेक्शन के मेट्रो स्टेशनों पर टिकट वेंडिंग मशीनों पर यूपीआई से पेमेंट की सुविधा की शुरुआत हुई थी.