India Independence Day 2023: स्वतंत्रता दिवस के मद्देनजर राजधानी दिल्ली में तमाम तरह की सुरक्षा व्यवस्थाएं कड़ी कर दी गयी हैं, और लगातार संदिग्ध गतिविधियों और संदिग्धों पर नजर रखी जा रही है. जबकि जगह-जगह जांच और सघन तलाशी भी की जा रही है. वहीं लाल किले की घेरा बंदी शुरू हो गयी है और जमीन से लेकर आसमान और पीछे से यमुना के रास्ते भी घुसपैठ को रोकने के लिए अभेद्य किले की तरह इसकी सुरक्षा व्यवस्था को कड़ी कर दी गयी है. लेकिन इसी बीच सुरक्षा एजेंसियों को ऐसी खुफिया जानकारी मिली जानकारी की आनन-फानन में सभी एजेंसियां हरकत में आ गयीं और पहले से भी ज्यादा सतर्कता बरतते हुए स्वतंत्रता दिवस को लेकर सुरक्षा व्यवस्था को और भी पुख्ता करने में लग गयी हैं.

दरअसल, इंटेलिजेंस ब्यूरो (IB) को खालिस्तानी समर्थकों के पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी ISI के साथ मिल कर राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में किसी बड़े आतंकी हमले की इनपुट मिली, जिसे तुरंत ही IB ने दिल्ली पुलिस समेत NCR के सभी पुलिस प्रमुखों को अलर्ट जारी कर सतर्क रहने और सुरक्षा इंतजामों को और भी मजबूत करने के निर्देश दिए हैं. IB से अलर्ट मिलने के बाद दिल्ली पुलिस कमिश्नर संजय अरोड़ा ने पुलिस मुख्यालय में आला अधिकारियों की आपात बैठक बुलाकर उन्हें राजधानी में सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त रखने के निर्देश दिए.

संदिग्ध कॉल को इंटरसेप्ट किया जा रहा है

बैठक में उन्हें हर तरह के हालात से निपटने के लिए तैयार रहने को कहा गया. वहीं इस अलर्ट के बाद रक्षा एवं गृह मंत्रालय भी दिल्ली की सुरक्षा व्यवस्था पर लगातार नजर बनाए हुए हैं. सभी केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों को पूरी तरह से अलर्ट कर दिया गया है और देश के बाहर से आने वाली हर संदिग्ध कॉल को इंटरसेप्ट किया जा रहा है. दिल्ली पुलिस के स्पेशल सीपी (लॉ एंड ऑर्डर) दीपेंद्र पाठक और सागर प्रीत हुड्डा ने सभी 15 जिलों के डीसीपी को अपने-अपने जिले में चलने वाले होटलों और साइबर कैफे के अलावा सभी पार्किंग स्थलों की बारीकी से जांच के निर्देश दिए हैं. जिसमें पार्किंग में संदिग्ध गाड़ियों के बारे के जानकारी, होटलों में संदिग्धों के ठहराव आदि की जानकारी शामिल है. उन्हें होटलों में ठहरने वालों पर नजर रखने को कहा गयज़ है.