Independence Day 2023 Updates: 77वें स्वतंत्रता दिवस के जश्न की तैयारियां जोरों पर हैं. पीएम मोदी आजादी की सालगिरह के मौके पर लाल किले पर राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे. इस दौरान वो इस ऐतिहासिक इमारत से राष्ट्र को भी संबोधित करेंगे. वहीं राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू 77वें स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर 14 अगस्त को राष्ट्र को संबोधित करेंगी. राष्ट्रपति भवन ने रविवार को एक बयान में कहा कि यह संबोधन आकाशवाणी के पूरे राष्ट्रीय नेटवर्क पर शाम सात बजे से प्रसारित किया जाएगा और दूरदर्शन के सभी चैनल पर हिंदी में और उसके बाद अंग्रेजी में प्रसारित किया जाएगा.

आजादी के जश्न के मौके पर राष्ट्रीय समर स्मारक, इंडिया गेट, विजय चौक सहित 12 स्थानों पर सरकार की विभिन्न योजनाओं और पहल को समर्पित ‘सेल्फी प्वाइंट’ बनाये गए हैं. ‘आजादी के अमृत महोत्सव’ का आगाज प्रधानमंत्री ने 12 मार्च, 2021 को गुजरात के अहमदाबाद स्थित साबरमती आश्रम से किया था.

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर ‘गार्ड ऑफ ऑनर’ की कमान मेजर विकास सांगवान के हाथों में होगी. ‘गार्ड ऑफ ऑनर’ के बाद, प्रधानमंत्री लाल किले की प्राचीर की ओर बढ़ेंगे, जहां उनका स्वागत रक्षा मंत्री, रक्षा राज्य मंत्री, प्रमुख रक्षा अध्यक्ष (सीडीएस) जनरल अनिल चौहान, थल सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे, नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार और वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वी आर चौधरी करेंगे. झंडा फहराए जाने के बाद, तिरंगे को ‘राष्ट्रीय सलामी’ दी जाएगी.

सेना का बैंड, जिसमें एक जेसीओ और 20 अन्य सैन्यकर्मी शामिल होंगे, राष्ट्रीय ध्वज फहराने और ‘राष्ट्रीय सलामी’ प्रस्तुत करने के दौरान राष्ट्रगान बजाएगा. प्रधानमंत्री जैसे ही राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे, इस दौरान भारतीय वायु सेना के हेलीकॉप्टर मार्क-3 ध्रुव कार्यक्रम स्थल पर पुष्पवर्षा करेंगे. इसके बाद, प्रधानमंत्री राष्ट्र को संबोधित करेंगे.

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली स्थित लालकिले पर सुरक्षा कड़ी कर दी गई है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मंगलवार को 77वें स्वतंत्रता दिवस मनाने की तैयारी के बीच लालकिले की सुरक्षा के लिए चेहरे की पहचान करने वाले 1,000 कैमरे, ड्रोन रोधी प्रणाली और निगरानी के लिए 10,000 से अधिक पुलिसकर्मी तैनात किये गए हैं. लालकिले पर कोविड-19 रोधी कोई पाबंदी नहीं होगी. हरियाणा के नूंह और आसपास के इलाकों में हाल की हिंसा को ध्यान में रखते हुए कड़ी निगरानी सुनिश्चित की जा रही है. स्वतंत्रता दिवस समारोह के मद्देनजर, राजघाट, आईटीओ, लालकिला आदि के आसपास के इलाकों में धारा 144 लागू कर दी गई है। इन क्षेत्रों में किसी भी प्रकार की सभा की अनुमति नहीं है.’’