मध्य प्रदेश की तीर्थ नगरी ओमकारेश्वर में आदि गुरु शंकराचार्य की 108 फुट की प्रतिमा का अनावरण सितंबर माह में हो सकता है. प्रतिमा को स्थापित करने का काम तेजी से चल रहा है. इस प्रतिमा का नाम स्टैच्यू ऑफ वननेस रखा गया है. प्रतिमा के साथ यहां संग्रहालय और अध्ययन केंद्र भी बनाया जाएगा. उम्मीद जताई जा रही है कि कुछ दिनों में यह काम पूरा हो जाएगा. इसका अनावरण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों किया जाएगा.

इस संबंध में खंडवा सांसद ज्ञानेश्वर पाटिल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को खंडवा आने का न्योता भी दिया है. हालांकि उद्घाटन की तारीख अभी तय नहीं हो पाई है. ओंकार पर्वत पर बन रही आदि गुरु शंकराचार्य की प्रतिमा की स्थापना का निरीक्षण कार्य इंदौर व भोपाल संभाग के वरिष्ठ अधिकारी लगातार कर रहे हैं. वही इंजीनियरों से प्रतिमा स्थापना की अंतिम तिथि को लेकर भी चर्चा की जा रही है. सूत्रों के अनुसार अधिकारियों ने प्रतिमा स्थापना का काम 31 अगस्त तक पूरा करने के निर्देश इंजीनियरों को दिए हैं.

अष्टधातु से बनेगी 108 फुट ऊंची शंकराचार्य की प्रतिमा

आदि गुरु शंकराचार्य की 108 फुट ऊंची प्रतिमा को अष्टधातु से बनाया जाएगा. इसका वजन लगभग 100 टन होगा. मूर्ति करीब 50 फीट ऊंचाई पर स्थापित होगी. मूर्ति का मुख दक्षिण दिशा में यानी ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग और नर्मदा नदी की ओर रहेगा. इस प्रतिमा का दुर्लभ चित्र प्रसिद्ध चित्रकार वासुदेव कामत ने बनाई है. इसकी खास बात यह है कि प्रतिमा में आदिगुरु शंकराचार्य 11 साल के बालक के रूप में दिखाई देंगे.

700 करोड़ अन्य परियोजनाओं की मिलेगी सौगात

आदि शंकराचार्य की प्रतिमा के अनावरण के अलावा पीएम मोदी 700 करोड़ की लागत का संग्रहालय, पार्किंग तथा सूचना केंद्र आदि निर्माण का भूमिपूजन भी करेंगे. खंडवा सांसद ज्ञानेश्वर पाटिल ने उम्मीद जताई है कि पीएम मोदी खंडवा को बड़ी सौगात देकर जाएंगे. उन्होंने कहा हमारा सौभाग्य है कि माननीय प्रधानमंत्री जी का खंडवा आने का कार्यक्रम बन रहा है. इससे पहले भी प्रधानमंत्री ने खंडवा संसदीय क्षेत्र को अनेकों सौगात दी हैं. उनके आने के बाद और बड़ी सौगातें जिले को मिल सकती है।