Delhi News: भारत का चंद्रयान-3 इतिहास रचने के काफी करीब है. आज शाम जब घड़ी में 6 बजकर 4 मिनट पर होंगे, चंद्रयान-3 का विक्रम लैंडर चांद की सतह को स्पर्श करेगा. काउंटडाउन जारी है और इस पल को देखने के लिए देश और दुनिया की नजरें टिकी हैं. इसरो ने इस ऐतिहासिक नजारे को देशवासियों के साथ साझा करने के लिए इसका सजीव प्रसारण करने की योजना बनाई है. ताकि सुखद पहलू को लोग लाइव प्रसारण के जरिए देखकर रोमांचित और गर्व की अनुभूति कर सकें.

चंद्रयान 3 का चांद पर उतरने की घटना का तकरीबन शाम 5 बजकर 20 मिनट से इसरो की वेबसाइट, यूट्यूब, इसरो के फेसबुक पेज और टीवी चैनल के साथ नेशनल जियोग्राफिकल चैनल और डिजनी प्लस हॉटस्टार जैसे प्लेटफॉर्म पर इसका सजीव प्रसारण किया जाएगा. इसके अलावा, विभिन्न न्यूज चैनल भी इसका सजीव प्रसारण करेंगे. वहीं, इस खास पल को दिखाने के लिए राजधानी दिल्ली के नेहरू प्लैनिटोरियम में भी विशेष व्यवस्था की जा रही है. जहां छात्रों के साथ आम लोग भी छात्र प्लैनिटोरियम में सजीव प्रसारण के माध्यम से उस ऐतिहासिक पल के साक्षी बन सकेंगे.

आज का दिन भारतीयों के लिए खास क्यों?

नेहरू प्लैनिटोरियम की प्रोग्राम हेड प्रेरणा चंद्रा ने बताया कि 23 अगस्त को चंद्रयान-3 की लैंडिंग को लेकर सभी लोगों के मन में उत्साह, रुचि और जिज्ञासा है. प्लैनिटोरियम ने चंद्रयान-3 की लैंडिंग के नजारे को लाइव दिखाने के लिए खास तैयारियां की हैं. इस दिन को लेकर देश ही नहीं, पूरे विश्व भर में चर्चा हो रही है. हर भारतीय के लिए यह एक खास दिन है और प्लैनिटोरियम में खास तौर पर स्कूली छात्रों के लिए लैंडिंग को लाइव दिखाने के लिए तमाम तैयारियां की गई है. इसके लिए पूरी प्लैनिटोरियम की टीम काफी उत्साहित है. जब वे स्कूली छात्रों के साथ इस ऐतिहासिक पल का हिस्सा बनेंगे और इस अभूतपूर्व दृश्य को अपनी आंखों से देखेंगे.