मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले शिवराज सिंह चौहान कैबिनेट का विस्तार होने जा रहा है. तीन विधायकों को मंत्री बनाया जाना है. दो दिनों पहले देर रात मुख्यमंत्री ने राज्यपाल से मुलाकात की थी. इस मीटिंग में तीन विधायकों को मंत्री पद की शपथ दिलाए जाने पर बात हुई. आज, शुक्रवार को ही तीन विधायक मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं. विध्य से राजेंद्र शुक्ला, महाकौशल से गौरी शंकर बिसेन और लोधी समाज से राहुल लोधी को मंत्रिमंडल में शामिल किया जा सकता है.

शिवराज सिंह चौहान कैबिनेट में फिलहाल 30 मंत्री हैं. मुख्यमंत्री समेत राज्य कैबिनेट में 35 मंत्री पद हैं. हालांकि, नए मंत्रियों को कामकाज के लिए सिर्फ डेढ़ महीने ही मिलेंगे. कैबिनेट विस्तार की मांग लंबे समय से उठ रही थी. राज्य में चुनाव को देखते हुए गृह मंत्री अमित शाह एक्टिव हैं. उन्होंने राज्य के नेताओं के साथ कई दौर की मीटिंग की. इसमें पता चला कि राज्य में कुछ विधायक मंत्रिमंडल में शामिल नहीं किए जाने से नाराज चल रहे हैं. माना जाता है कि गृह मंत्री के निर्देशों के बाद कैबिनेट का विस्तार हो रहा है.

मध्य प्रदेश में नेताओं की नाराजगी बन सकती है पार्टी के लिए मुसीबत

कर्नाटक विधानसभा चुनाव से पहले कर्नाटक कैबिनेट में भी विस्तार की मांग उठी थी. हालांकि, पार्टी हाई कमान की तरफ से इन मांगों को खारिज कर दिया गया था. हाई कमान नहीं चाहता कि नेताओं की नाराजगी की वजह से पार्टी को चुनावों में नुकसान हो. कर्नाटक में जिस तरह से पार्टी को हार का सामना करना पड़ा, उसी तरह मध्य प्रदेश के चुनाव में बीजेपी के आला नेता चांस नहीं लेना चाहते. मध्य प्रदेश में शिवराज सिंह चौहान के खिलाफ पहले से माहौल खराब है. ऐसे में नेताओं की नाराजगी पार्टी के लिए मुसीबत बन सकती है.