आज रक्षाबंधन पर इंदौर में बनी भव्य राखी श्री खजराना गणेश मंदिर को अर्पित की जाएगी। इसे बनाने वाली समिति का दावा है कि यह वर्ल्ड की सबसे बड़ी राखी कुल 144 वर्गफीट यानी 12X12 वर्ग फीट की है। बुधवार शाम रात 9.10 बजे यह राखी भगवान को समर्पित की जाएगी। आम लोग भी इस अवसर को देख सकेंगे। खास यह है कि इसे लोडिंग में रखकर मंदिर तक ले जाएंगे और वहीं कैम्पस में इसे असैम्बल किया जाएगा। बैसिक स्ट्रक्चर तैयार हैं।

राखी में अष्ट विनायक व सिद्धि विनायक को दिखाया गया है। इस भव्य राखी पर भक्तगण भी राखी बांध सकेंगे जिसका ऑन लाइन रिकॉर्ड होगा। क्यू आर कोड भी रहेगा जिससे राखी की पूरी जानकारी पा सकेंगे। ‘वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड’ टीम’ इसे दुनिया की सबसे बड़ी राखी को प्रमाणित करने के लिए इसके सारे पैरामीटर्स देखेगी।

इस विशाल राखी का निर्माण इंदौर श्री गणेश भक्त समिति द्वारा किया गया है। राखी को चार स्थानीय कलाकारों ने 15 दिन में बनाया है। संस्थापक राजेश बिड़कर व राहुल शर्मा ने बताया समिति द्वारा सातवीं बार इस तरह की राखी का निर्माण किया जा रहा है। समिति ने सबसे पहले 7X7 की राखी का निर्माण कर खजराना गणेश मंदिर को अर्पित की थी। फिर हर साल इसका साइज क्रमश: एक-एक फीट बढ़ाते गए।

इस बार भी समिति अपने ही रिकॉर्ड को तोड़ रही है। इसके लिए ‘वर्ल्ड बुक का रिकॉर्ड’ को आमंत्रित किया है जिसका कन्फर्ममेशन भी आ गया है। यह विशाल राखी रक्षा बंधन से जन्माष्टमी तक भक्तों के दर्शन के लिए मंदिर में ही रखी जाएगी। भक्तगण अपनी राखी लाकर भी इस पर बांध सकते हैं। इस राखी पर कितने लोगों ने राखियां बांधी इसके लिए मंदिर परिसर में ऑन लाइन बार कोड सिस्टम रखा गया है।

इससे कुल संख्या पता चल सकेगी। राखी बांधने वाले भक्तों को ऑनलाइन सर्टिफिकेट प्रदान किए जाएंगे। इस अवसर पर परम पूज्य दादू महाराज, मेयर पुष्यमित्र भार्गव, पूर्व सत्यनारायण पटेल, विधायक रमेश मेंदोला, अरविंद बागड़ी, मुन्ना ठेकेदार, श्याम गुप्ता, डॉ. दिव्या गुप्ता, कथावाचक अभय मनके, समाजसेवी सहित शहर के एनजीओ शामिल होंगे।