G20 Summit: देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) में जी20 शिखर सम्मेलन (G20 Summit) की तैयारियां जोरो- शोरों से चल रही है. इस बीच दिल्ली पुलिस ने सोमवार को कहा कि जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान नई दिल्ली जिले में चिकित्सा सेवाओं को छोड़कर किसी भी डिलीवरी सेवाओं और वाणिज्यिक कार्य की अनुमति नहीं दी जाएगी. ये प्रतिबंध उस विशाल आयोजन के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था का हिस्सा हैं, जिसमें 40 राष्ट्राध्यक्ष और अन्य गणमान्य लोग राजधानी पहुंचेंगे. . पुलिस ने कहा कि प्रतिबंध 8-10 सितंबर तक लागू रहेंगे

वहीं विशेष पुलिस आयुक्त (यातायात) सुरेंद्र सिंह यादव ने कहा, “सभी आवश्यक सेवाएं प्रभावित नहीं होंगी. हम चिकित्सा सेवाओं की अनुमति देंगे, जिसमें एम्बुलेंस की आवाजाही, पैथोलॉजी लैब सेवाएं, नमूना संग्रह आदि शामिल हैं. यहां तक ​​कि डाक सेवाओं की भी अनुमति है. हालांकि, नई दिल्ली जिले में सभी वाणिज्यिक प्रतिष्ठान, बाजार, खाद्य वितरण और वाणिज्यिक वितरण सेवाएं तीन दिनों के लिए बंद रहेंगी. हम खाद्य वितरण सेवाओं की अनुमति नहीं दे सकते. अमेजन और फ्लिपकार्ट जैसी इंटरनेट डिलीवरी कंपनियों को भी नियंत्रित क्षेत्र में काम करने की अनुमति नहीं दी जाएगी. लोग दवाएं और आवश्यक वस्तुएं ले सकते हैं.”

आपातकालीन सेवाएं नहीं होगीं प्रभावित

उन्होंने कहा क नई दिल्ली जिले के निवासियों और सरकारी अधिकारियों को क्षेत्र में अनुमति दी जाएगी. पुलिस और अन्य एजेंसियों द्वारा विशेष पास जारी किए गए हैं. होटल, हवाई अड्डों और रेलवे स्टेशनों से आने वाले यात्रियों के साथ सभी कैब और टीएसआर को अनुमति दी जाएगी. यदि उसी मार्ग पर कोई वीवीआईपी मूवमेंट होता है तो थोड़ी देरी हो सकती है. यात्रियों के पास अपनी यात्रा की पुष्टि करने के लिए वैध होटल बुकिंग और यात्रा दस्तावेज होने चाहिए. सभी एम्बुलेंस और अन्य आपातकालीन सेवाएं सभी मार्गों पर चलेंगी. एम्बुलेंस को अलग रास्ते उपलब्ध कराए जाएंगे और सेवाएं अप्रभावित रहेंगी.