मध्य प्रदेश के नरसिंहपुर में एक किसान के खेत में चांदी के सिक्कों से भरा हुआ एक मिट्टी का घड़ा मिला है. इस खबर के सामने आते ही पूरे गांव में हड़कंप मच गया. किसान को चांदी के ये सिक्के पिलर की खुदाई के दौरान मिले. इन सिक्कों पर रानी विक्टोरिया के मुकुट की तस्वीर अंकित है. पुरातत्व विभाग और पुलिस की टीम मौके पर पहुंच कर जांच-पड़ताल कर रही है.

बताया जा रहा है कि ये सिक्के साल 1904 के हैं. शैलेंद्र दुबे को ये सिक्के तब मिले जब वे अपने टीन शेड का निर्माण करा रहे थे.जानकारी मिलने के बाद पुलिस ने पंचनामा की कार्रवाई करके सभी सिक्कों को कब्जे में ले लिया है और पुरातत्व विभाग को सूचित किया है.

कहां मिला चांदी के सिक्कों से भरा घड़ा?

ये वाकया नरसिंहपुर जिला के लोकीपार गांव का है. किसान शैलेन्द्र दुबे अपनी जमीन पर गाय के लिए एक टीन शेड बनवा रहे थे. इस दौरान कुछ मजदूर पिलर की खुदाई कर रहे थे, तभी वहां काफी अंदर एक मिट्टी का मटका दिखा. उस मटके को बाहर निकालकर जब खोला गया तो उसे देखकर सभी लोग दंग रह गए. उसके अंदर अंग्रेजी शासनकाल के सिक्के भरे थे.

किसान के सूचना देने के बाद पुलिस फौरन वहां पहुंची. अब पुरातत्व टीम इस धन के बारे में पता लगाएगी. वैसे किसान का कहना है, हो सकता है उसके पूर्वजों ने चोरों के डर से यहां की जमीन के भीतर इसे गाड़ दिया हो और बाद में इसे निकालना भूल गए हों.

सौ से ज्यादा चांदी के सिक्के मिले

जांच पड़ताल में जुटी पुलिस का कहना है कि खुदाई के दौरान अंग्रेजों के ज़माने में बने चांदी के 54 बड़े सिक्के और 68 छोटे सिक्के मिले हैं. इसका आकलन किया जा रहा है और पुरातत्व विभाग की टीम के संरक्षण में जगह का मुआयना का प्लान तैयार किया जा रहा है.