देश के सबसे साफ शहरों में इंदौर सालों से नंबर वन बना हुआ है, लेकिन कुछ लोग इंदौर की स्वच्छता के अवॉर्ड को लेकर कई तरह की आपत्ति और विरोध दर्ज करवा रहे हैं. आईआईटी और आईआईएम जैसे उच्च शिक्षा संस्थानों में पढ़े और ‘भारत पे’ के पूर्व को-फाउंडर अशनीर ग्रोवर ने इंदौर की स्वच्छता को लेकर गंभीर आरोप लगाये हैं. उन्होंने इंदौर के एक कार्यक्रम में शिरकत करते हुए इंदौर के स्वच्छता के अवॉर्ड विवादित टिप्पणी की है. उनके विवादित बयान पर इंदौर के महापौर ने कड़ी आपत्ति दर्ज करवाई है.

महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने कहा कि इस पूरे मामले में वीडियो के आधार पर बयान देने वाले अशनीर के खिलाफ करवाई की जाएगी. बता दें इंदौर में ट्रेड फेयर एंड बिजनेस कॉन्क्लेव में भाग लेने के लिए अशनीर ग्रोवर इंदौर पहुंचे थे. मंच पर पहुंचकर उन्होंने भोपाल की जमकर तारीफ की. अशनीर से भीड़ में से एक युवक ने पूछ लिया कि हमसे क्या नाराजगी है? इसके जवाब में उन्होंने कहा, लोग जहां जाते हैं वहां की तारीफ करने लगते हैं, दिक्कत यह भी है कि 3 साल सुन लिया 4 साल सुन लिया कि इंदौर बड़ा ही साफ शहर है.

अशनीर बोले- सर्वे खरीदा

जब अशनीर ये बोल रहे थे तभी सवाल करने वाले व्यक्ति ने अशनीर को स्वच्छता का रिकॉर्ड गिना दिया जिसके बाद अशनीर ने कहा तुमने सर्वे खरीदा है. जैसे ही अशनीर ने यह बात कही ऑडियंस में बैठे लोग हूटिंग करने लगे. इसके बावजूद भी अशनीर यहीं नहीं रुके उन्होंने शहर की सफाई व्यवस्था पर भी सवाल खड़े किए और कहा कि सफाई में सिर्फ चिप्स के पैकेट नहीं गिने जाते मलबे को भी गिनते हैं. हालांकि विरोध के बाद वह यू टर्न लेते हुए बोले कि यहां निर्माण कार्य बहुत चल रहे हैं.

गंदगी नहीं है पर भोपाल मुझे पसंद

अशनीर ने कहा कि, वह नहीं बोल रहे हैं कि गंदगी है बल्कि उन्होंने कहा कि वह ये कहना चाहते हैं कि भोपाल ज्यादा बेहतर है. इसी के साथ अशनीर ने नाइट कल्चर को लेकर भी कहा कि लोग बोलते हैं भोपाल में रात 10:00 बजे के बाद करने को कुछ नहीं होता लेकिन इंदौर में रात 10:00 बजे के बाद जो हरकतें हो रही है, उनकी वजह से उन्हें भोपाल और अधिक पसंद है.

इंदौर के महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने कहा कि आयोजकों को अपने कार्यक्रमों में ऐसे फ्रॉड लोगों को बुलाने से बचना चाहिए. जिस तरह से इंदौर की स्वच्छता को लेकर अशनीर ने सवाल खड़े किए हैं उससे इंदौर शहरवासियों के साथ सफाई कर्मियों का भी अपमान हुआ है. जिसके चलते उन्हें मानहानि का नोटिस भेजने की तैयारी चल रही है, इसके अलावा FIR भी दर्ज करवाई जाएगी.