भारत और अमेरिका के बीच गहरे रिश्ते की दुनियाभर में चर्चा हो रही है. इस बीच, खबर है कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन एक बार फिर भारत दौरे पर आ सकते हैं. बाइडेन को जी-20 समिट में भारत आने का न्योता दिया गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अगले साल गणतंत्र दिवस समारोह की परेड में बाइडेन को मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया है. हालांकि, अभी बाइडेन की तरफ से कार्यक्रम फाइनल नहीं किया गया है.

इस संबंध में भारत में अमेरिकी राजदूत एरिक गार्सेटी ने आजतक को जानकारी दी है. गार्सेटी ने बताया कि यह निमंत्रण नई दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन से एक दिन पहले हुई द्विपक्षीय बैठक के दौरान दिया गया था. गार्सेटी ने आगे कहा, प्रधानमंत्री मोदी का न्योता दोनों देशों के बीच गहरे संबंधों को दर्शाता है. वे आने वाले वर्षों में मजबूत संबंधों को बढ़ावा देने के लिए तत्पर हैं. गार्सेटी से जब आगामी गणतंत्र दिवस समारोह के समय क्वाड नेताओं के दौरे के संबंध में सवाल पूछा गया तो उन्होंने यह जानकारी शेयर की.

‘मोदी ने द्विपक्षीय बैठक के दौरान दिया न्योता’

उन्होंने कहा, जी20 शिखर सम्मेलन के मौके पर द्विपक्षीय बैठक के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन को गणतंत्र दिवस समारोह के लिए आमंत्रित किया है. हालांकि, पीएम मोदी ने क्वाड का जिक्र नहीं किया. मुझे इसकी जानकारी नहीं है.

‘भारत बड़ा रणनीतिक कदम उठाने की तैयारी में’

इससे पहले मीडिया रिपोर्टों में कहा गया था कि भारत गणतंत्र दिवस समारोह के लिए सभी क्वाड नेताओं को आमंत्रित करने पर विचार कर रहा है. क्वाड मोर्चे पर भारत बड़ा रणनीतिक कदम उठाने की तैयारी में है. क्वाड नेताओं में ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज और जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा का नाम शामिल है. हालांकि, कथित तौर पर अंतिम निर्णय इन विश्व नेताओं की उपलब्धता पर निर्भर करेगा.