Vande Bharat Express: राजस्थान के तीसरी वंदे भारत ट्रेन की सौगात मिलने जा रही है. 24 सितंबर से इसकी शुरुआत होने वाली है. पीएम नरेंद्र मोदी वर्चुअली इसका उद्घाटन करेंगे. इससे पहले 24 सितंबर को ही रेलवे मंत्री अश्विनी वैष्णव उदयपुर में पहुंच जाएंगे. स्टेशन पर सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन भी होगा. स्कूल के बच्चों को बुलाया जाएगा और ट्रेन में मावली स्टेशन तक सफर भी कराया जाएगा. कार्यक्रम में सांसद, विधायक सहित अन्य जनप्रतिनिधि मौजूद रहेंगे. रेलवे अधिकारी इसकी तैयारी ने जुट गए हैं. बड़ी बात तो यह कि ट्रेन का 13 अगस्त को एक ट्रायल हुआ था और आज सुबह फिर से एक ट्रायल होगा. ट्रेन सुबह 7.39 भी उदयपुर सिटी स्टेशन से रवाना होगी और जयपुर जाएगी.

जयपुर जाने वाले यात्रियों का बचेगा समय

अभी उदयपुर से जयपुर के लिए 8 ट्रेन चल रही है जिसमें से 4 प्रतिदिन और एक सप्ताह में तीन बार 3 सप्ताह में दो बार चक रही है. यह ट्रेन 110 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलती है और जयपुर पहुंचने में 7-8 घंटे का समय लेती है. वंदे भारत ट्रेन की बात करें तो यह 120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी, इससे ट्रेन 6 घंटे में जयपुर पहुंचा देगी. यात्रियों को 1-2 घंटे के समय का फायदा होगा. वंदे भारत ट्रेन सुबह 7.50 भी उदयपुर से रवाना हो जाएगी, जो मावली, चंदेरिया, भीलवाड़ा, अजमेर स्टेशन पर रुकेगी और यहां से होते हुए जयपुर दोपहर 1.50 बजे पहुंच जाएगी. वही, फिर जयपुर के दुर्गापुर स्टेशन से शाम 4 बजे निकलेगी और इसी रूट से होते हुए रात करीब 10 भी उदयपुर पहुंच जाएगी. 435 किलोमीटर की यह दूरी 6 घंटे में तय करेगी.

वंदेभारत में यह होंगे कोच

उदयपुर से चलने वाली वंदे भारत ट्रेन में 8 कोच होंगे. इसमें से दो में 44 – 44, 5 में 78 -78 और एक में 52 यात्री बैठ पाएंगे. इसके करीब 530 यात्री एक बार ने सफर कर पाएंगे. अभी इसका किराया क्या हो सकता है इसके बारे में जानकारी नहीं दी गई है. इसमें पर्यटन कनेक्टिविटी की बात की तो उदयपुर और जयपुर तो है ही इसके अलावा अजमेर, पुष्कर, चित्तौड़गढ़ और उद्योग जगत को देखे तो टेक्सटाइल में भीलवाड़ा और मार्बल में किशनगढ़ से जनेक्तिविति बढ़ेगी. यह सप्ताह में 6 दिन चलेगी जिसमें मंगलवार को रेस्ट रहेगा. यह प्रस्तावित है.