दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में आज आंधी-बारिश का कहर देखने को मिला है. आज यहां दिन में अंधेरा छाया हुआ है. बहुत तेज से बारिश (Heavy Rainfall) हो रही है और साथ में आंधी भी चल रही है. दिन में इतना अंधेरा है कि लग रहा है शाम हो गई है. सितंबर खत्म होने को है लेकिन बारिश का सितम थमने का नाम नहीं ले रहा है. दिल्ली में इंडिया गेट के पास का नजारा तो देखने वाला है. तेज बारिश के बीच धीमी गति से गाड़ियां चलती हुई नजर आईं. अगर तेज बारिश होती रही तो कई जगहों पर जलभराव की समस्या हो सकती है. ट्रैफिक जाम भी कई जगहों पर लग सकता है.

बता दें कि उत्तर-पश्चिम भारत से मॉनसून की वापसी हो रही है. मौसम विभाग (IMD) ने अनुमान जताया था कि 25 सितंबर के आसपास ये शुरू होगा. लेकिन बारिश और आंधी पहले से ही दिल्ली और आसपास के इलाके में हो रही है. जान लें कि आमतौर पर, दक्षिण-पश्चिम मॉनसून 1 जून तक केरल में पहुंचता है और पूरे देश में पहुंचने में 8-10 दिन और लगाता है. फिर मॉनसून की वापसी 17 सितंबर के लगभग नॉर्थ-वेस्ट इंडिया से शुरू होती है जो 15 अक्टूबर तक चलती है. दिल्ली-एनसीआर में आज इसी का असर दिख रहा है.

अगले 5 दिन बारिश के आसार

मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि उत्तर-पश्चिम और आसपास के वेस्ट-मिडिल इंडिया में हल्की बारिश अगले 5 दिनों तक जारी रह सकती है. वेस्ट राजस्थान के कुछ इलाकों से साउथ-वेस्ट मॉनसून की वापसी 25 सितंबर के लगभग अनुकूल होंगी. जान लें कि इस साल मॉनसून की देरी से वापसी लगातार 13वीं बार हो रही है. भारत में अब तक इस मॉनसूनी मौसम के दौरान 780.3 मिलीमीटर बारिश हुई है. हालांकि, सामान्य बारिश 832.4 मिलीमीटर होती है.