Press Conference के माध्यम से Delhi Chief Minister Arvind Kejriwal ने बुधवार को केंद्र से अपील की, कि भारत में ‘समृद्धि’ लाने के लिए नोटों पर हिंदू देवी-देवताओं लक्ष्मी और गणेश के साथ-साथ महात्मा गांधी की तस्वीरें भी शामिल की जानी चाहिए।

केजरीवाल ने बताया की ये खयाल उनके दिमाग में तब आया जब वह अपने घर पर दिवाली पूजा कर रहे थे। उन्होंने बताया की हम सभी देख सकते हैं कि हमारी अर्थव्यवस्था ठीक नहीं हो रही है। हम सभी चाहते हैं कि भारत एक विकसित देश बने और इसके लिए काफी काम करने की जरूरत है। लेकिन सभी प्रयास तभी सफल होंगे जब हम पर देवी-देवताओं की कृपा होगी।

Join DV News Live on Telegram

आज मैं केंद्र सरकार से अपील करता हूं कि हमारी मुद्रा में एक तरफ गांधी जी की तस्वीर है, इसे वैसे ही रखा जाना चाहिए, लेकिन दूसरी तरफ लक्ष्मी जी और गणेश जी की तस्वीरें शामिल की जानी चाहिए। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि वह नोटों में बदलाव के लिए नहीं कह रहे, बल्कि लक्ष्मी और गणेश की तस्वीरें शामिल करने के लिए नए नोटों का अनुरोध कर रहे है । हर दिन नए नोट छापे जाते हैं इन तस्वीरों को तब जोड़ा जा सकता है।

केजरीवाल ने इंडोनेशिया का उदाहरण देते हुए कहा “इंडोनेशिया एक मुस्लिम बहुल देश है और वहा केवल 2-3 फीसदी हिंदू हैं और उनकी मुद्रा पर गणेश जी की फोटो है जब आगर इंडोनेशिया कर सकता है तो हम ऐसा क्यों नहीं कर सकते।

Arvind Kejriwal जल्द ही अपने अनुरोध के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखेंगे।