पूर्वी उत्तर प्रदेश क्षेत्र के सभी चारों प्रान्तों में बजरंग दल की शौर्य जागरण यात्रा 30 सितम्बर से शुरू होगी. विश्व हिंदू परिषद के क्षेत्र संगठन मंत्री गजेंद्र सिंह ने शुक्रवार को सेक्टर डी अलीगंज से विधिवत पूजा—पाठ के बाद शौर्य यात्रा के रथ को रवाना किया. इस अवसर पर सभी प्रान्त प्रमुख उपस्थित थे. विश्व हिन्दू परिषद के उपाध्यक्ष चंपत राय अवध प्रान्त की शौर्य जागरण यात्रा का शुभारम्भ अयोध्या से करेंगे. वहीं, मखौड़ा धाम से गोरक्ष प्रान्त की यात्रा का शुभारम्भ होगा.

रेनूकूट से काशी प्रान्त की शौर्य जागरण यात्रा प्रारम्भ होगी. इसके अलावा झांसी से कानपुर प्रान्त की शौर्य जागरण यात्रा प्रारम्भ होगी. शौर्य जागरण यात्राओं का समापन 10 अक्टूबर को काशी में विशाल जनसभा के आयोजन के साथ होगा.

विश्व हिंदू परिषद के क्षेत्र संगठन मंत्री गजेंद्र सिंह ने बताया कि हनुमान जी अयोध्या से काशी जाएंगे. उन्होंने बताया कि हिंदू युवाओं में शौर्य जगाने और अपने पूर्वजों के प्रति गौरव का भाव जगाने के लिए यह यात्रा की जा रही है.

हिदू धर्म को लेकर फैलाएगी चेतना

उन्होंने कहा कि इस यात्रा का उद्देश्य है कि हिंदू धर्म और संस्कृति के प्रति लोगों में श्रद्धा जाग्रत हो और देश के लोग खासकर हिंदू युवा हिंदू जीवन पद्धति और उसके वैज्ञानिक महत्व को समझ सके.

उन्होंने कहा कि सभी प्रांतों की यात्राएं उस प्रांत के ऐतिहासिक स्थलों, महापुरुषों से जुड़े स्थानों और क्रांतिकारियों से जुड़े स्थानों का भी परिभ्रमण करेगी. इस दौरान ऐतिहासिक और क्रांतिकारियों से जुड़े स्थानों के महत्व के बारे में भी युवाओं को जानकारी दी जाएगी, ताकि वे अपने इतिहास और अपने देश और देश के महान सपूतो के बारे में जान पाएं.