राजस्थान में इस साल के आखिर में चुनाव करवाए जाएंगे. चुनाव की तारीखों की जल्द घोषणा हो सकती है. इससे पहले सूबे के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने एक बड़ा फैसला लिया और उन्होंने ती न जिले बनाने की घोषणा की है. यह दूसरी बार है जब सीएम गहलोत ने अपने कार्यकाल में नए जिले बनाने का ऐलान किया है. सीएम ने बताया कि यह जनता की मांग पर किया जा रहा है. हाई लेवल कमेटी ने भी इसका सुझाव दिया है. तीन नए जिले मालपुरा, सुजानगढ़ और कुचामन सिटी होंगे.

सीएम ने एक्स (ट्विटर) पर ट्वीट करते हुए लिखा, ‘जनता की मांग एवं उच्च स्तरीय समिति की अनुशंसा के अनुसार राजस्थान में तीन नए जिले और बनाए जाएंगे. पहला मालपुरा, दूसरा सुजानगढ़ और तीसराकुचामन सिटी है. अब राजस्थान में 53 जिले हो जाएंगे. आगे भी उच्च स्तरीय समिति की सिफारिशों के मुताबिक सीमांकन आदि परेशानियों को दूर किया जाता रहेगा.’ दरअसल इसी साल अगस्त में सीएम गहलोत ने 19 नए जिलों का ऐलान किया था.

राजस्थान पहले बनाए गए ये 19 नए जिले

डीग, दूदू, गंगापुर सिटी, जयपुर, जयपुर ग्रामीण, कोटपूतली (बहरोड़), बालोतरा, ब्यावर, अनूपगढ़, डीडवाना (कुचामन), खैरथल, नीमकाथाना, जोधपुर, जोधपुर ग्रामीण, केकड़ी, शाहपुरा, फलौदी, सलूंबर, सांचोर जिले बनाए गए थे