प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने युवा विकास और नेतृत्व वाले विकास के लिए प्रौद्योगिकी द्वारा संचालित एक व्यापक सक्षम तंत्र के रूप में कार्य करने और युवाओं को समान पहुंच प्रदान करने के लिए एक स्वायत्त निकाय मेरा युवा भारत (MyBharat) की स्थापना को मंजूरी दे दी है. इसका मकसद युवाओं की आकांक्षाओं को साकार करना और सरकार के संपूर्ण दायरे में विकसित भारत का निर्माण करना है.

इस दौरान केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि नई व्यवस्था के तहत, संसाधनों तक पहुंच और अवसरों से जुड़ाव के साथ, युवा राष्ट्र निर्माता बन जाएंगे, जिससे उन्हें सरकार और नागरिकों के बीच सेतु के रूप में कार्य करने की अनुमति मिलेगी. इसके जरिये राष्ट्र निर्माण के लिए अपार युवा ऊर्जा का उपयोग किया जाएगा.

युवाओं को करेगा लाभान्वित

मेरा युवा भारत (MY भारत), एक स्वायत्त निकाय, राष्ट्रीय युवा नीति में ‘युवा’ की परिभाषा के अनुरूप, 15-29 वर्ष के आयु वर्ग के युवाओं को लाभान्वित करेगा. विशेष रूप से किशोरों के लिए बनाए गए कार्यक्रम घटकों के मामले में, लाभार्थी 10-19 वर्ष के आयु वर्ग के होंगे. इससे युवाओं में नेतृत्व विकास होगा. अलग-अलग शारीरिक संपर्क से प्रोग्रामेटिक कौशल में बदलाव करके अनुभवात्मक शिक्षा के माध्यम से नेतृत्व कौशल में सुधार होगा.