MP Assembly Elections 2023: पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों से पहले, भारतीय जनता पार्टी (BJP) की केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) की बैठक शुक्रवार देर शाम राष्ट्रीय राजधानी में पार्टी के मुख्यालय पर हुई. पार्टी सूत्रों के मुताबिक, शुक्रवार को हुई सीईसी की बैठक में मध्य प्रदेश में उम्मीदवारों की बची हुई सूची में किसी भी सांसद या मंत्री को मैदान में नहीं उतारने का फैसला किया गया है.

सूत्रों के मुताबिक, समिति ने कुल 94 सीटों में से 92 सीटों के लिए भी नाम फाइनल कर लिए हैं. सूत्रों ने आगे बताया कि इस बार दो मंत्रियों का टिकट कट गया है.

बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और सीईसी के अन्य सदस्य मौजूद रहे. बैठक में मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान भी शामिल हुए. राजस्थान और मध्य प्रदेश के लिए शेष उम्मीदवारों के नाम को अंतिम रूप देने के लिए राष्ट्रीय राजधानी में बीजेपी मुख्यालय में बैठक बुलाई गई थी.

चुनाव आयोग ने घोषणा की कि छत्तीसगढ़ की 20 सीटों के लिए पहले चरण का मतदान 7 नवंबर को होगा, और छत्तीसगढ़ की शेष 70 सीटों पर 17 नवंबर को मतदान होगा. मिजोरम में 7 नवंबर, छत्तीसगढ़ में 7 नवंबर और 17 नवंबर, मध्य प्रदेश में 17 नवंबर, राजस्थान में 25 नवंबर और तेलंगाना में 30 नवंबर को मतदान होंगे.

पांच राज्यों में से छत्तीसगढ़ में दो चरणों में मतदान होगा. मतदान की तारीखों की घोषणा के साथ ही आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है. पांच राज्यों के चुनाव महत्वपूर्ण हैं क्योंकि ये अगले साल अप्रैल-मई में लोकसभा चुनाव से कुछ महीने पहले हो रहे हैं.