CM Yogi Adityanath Devi Worship Next 3 Days, गोरखपुर: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आने वाले अलगे 3 दिनों तक मां दर्गा के अनुष्ठान और आराधना में लीन रहने वाले हैं। सीएम योगी आदित्यनाथ शारदीय नवरात्र में शक्ति की भक्ति के लिए तरंगित गोरक्षपीठ में रविवार से लेकर मंगलवार तक विविध अनुष्ठान और आराधना में रहने वाले हैं। गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ 22 अक्टूबर को नवरात्र की अष्टमी तिथि में विधि विधान से महानिशा पूजन व हवन कर लोक मंगल की प्रार्थना करेंगे। 23 अक्टूबर को सुबह 8:30 बजे से मातृ शक्ति के प्रति श्रद्धा के प्रतीक के रूप में कन्या पूजन का अनुष्ठान होगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कन्या पूजन कर मातृ शक्ति के प्रति गोरक्षपीठ की परंपरा को आगे बढ़ाएंगे।

9 कुंवारी कन्याओं की पूजा

गोरक्षपीठाधीश्वर 9 दुर्गा स्वरूप 9 कुंवारी कन्याओं के पांव पखारेंगे, उनके माथे पर रोली, चंदन, दही, अक्षत का तिलक लगा विधि विधान से पूजन करेंगे। पूरी श्रद्धा से भोजन कराकर दक्षिणा व उपहार देकर उनका आशीर्वाद भी लेंगे। इस दौरान परंपरा के अनुसार बटुक पूजन भी किया जाएगा। जबकि 24 अक्टूबर को गुरु गोरक्षनाथ के विशिष्ट पूजन और गोरक्षपीठाधीश्वर के तिलकोत्सव के बाद विजयदशमी की भव्य शोभायात्रा निकाली जाएगी।

आदिशक्ति की महानिशा पूजा

बता दें कि, नवरात्र के प्रथम दिन गोरखनाथ मंदिर के मठ के प्रथम तल पर स्थित शक्ति मंदिर में सीएम योगी ने कलश स्थापना की थी। अष्टमी की रात वह यहीं आदिशक्ति की आराधना कर महानिशा पूजन करेंगे। नाथ संप्रदाय की परंपरा के अनुसार अष्टमी की रात में सात्विक बलि देकर खास हवन किया जाता है।

विजयदशमी की शोभायात्रा

परंपरा के अनुसार इस साल भी विजयादशमी के दिन मंगलवार सायंकाल गोरखनाथ मंदिर से गोरक्षपीठाधीश्वर की शोभायात्रा धूमधाम से निकाली जाएगी। तुरही, नगाड़े व बैंड बाजे की धुन के बीच गोरक्षपीठाधीश्वर की शोभायात्रा मानसरोवर मंदिर पहुंचेगी। इसके बाद गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ गोरक्षपीठ से जुड़े मानसरोवर मंदिर पर देवाधिदेव महादेव की पूजा अर्चना करेंगे। इसके बाद उनकी शोभायात्रा मानसरोवर रामलीला मैदान पहुंचेगी।