Pro-Palestine Rallies: इजराइल-हमास के बीच चल रहे जंग का आज मंगलवार को 17वां दिन है। इस बीच ब्रिटिश प्रधान मंत्री ऋषि सुनक प्रो-फिलिस्तीन रैलियों में जिहाद के नारे लगाए जाने पर भड़क उठे हैं। उन्होंने कहा कि लंदन और बर्मिंघम, कार्डिफ और बेलफास्ट में शनिवार को इजराइल-हमास युद्ध को लेकर और एकजुटता दिखाने के लिए विरोध प्रदर्शन हुए। इस दौरान सड़कों पर नफरत देखने को मिली। जिहाद के नारे लगाए गए। सुनक ने स्पष्ट चेतावनी देते हुए कहा कि ब्रिटेन में यहूदी विरोधी भावना को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

हाल ही में ऋषि सुनक इजराइल के दौरे पर गए थे। उन्होंने अपने समकक्ष बेंजामिन नेतन्याहू से मुलाकात की थी। इजराइल-हमास जंग में ब्रिटेन इजराइल के समर्थन का ऐलान कर चुका है।

ब्रिटेन के लोकतांत्रिक मूल्यों के लिए खतरा है जिहाद

ब्रिटिश पीएम ने कहा कि जिहाद की अपील करना यहूदी समुदाय और ब्रिटेन के लोकतांत्रिक मूल्यों के लिए खतरा है। इस सप्ताहांत हमने अपनी सड़कों पर नफरत देखी। जिहाद का आह्वान न केवल यहूदी समुदाय के लिए बल्कि हमारे लोकतांत्रिक मूल्यों के लिए खतरा है। हम अपने देश में यहूदी विरोधी भावना को कभी बर्दाश्त नहीं करेंगे। हम उम्मीद करते हैं कि पुलिस उग्रवाद से निपटने के लिए सभी आवश्यक कार्रवाई करेगी।

शनिवार को पूरे लंदन में प्रदर्शनों में लगभग एक लाख लोग और अन्य शहरों में कुछ हजार लोग एकत्र हुए थे। इस बीच ग्रेटर लंदन क्षेत्र की मेट पुलिस ने कहा कि प्रो-फिलिस्तीन प्रदर्शनों में अराजकता देखी गई। घृणा, नफरत के कुछ मामले भी सामने आए। अराजकता में पांच अधिकारियों को मामूली चोटें भी आईं। पुलिस ने प्रदर्शन के फुटेज को खंगाला है। एक वीडियो में एक शख्स को जिहाद, जिहाद का नारा लगाते हुए देखा गया। पुलिस का कहना है कि जिहाद के कई अर्थ हैं, लेकिन जनता इसे आमतौर पर आतंकवाद से जोड़ेगी।