संयुक्त राष्ट्र में एक बार फिर से पाकिस्तान ने कश्मीर राग अलापा है। पाकिस्तान ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में फिलिस्तीन से कश्मीर की तुलना करते हुए आतंकवाद को जायज ठहराने की कोशिश की है। यूएन में पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व कर रहे मुनीर अकरम ने कहा कि पाकिस्तान किसी भी तरह के आतंकवाद की निंदा करता है, लेकिन विदेशी कब्जे से अपना अधिकार छुड़ाना अत्तंकवाद नहीं है। साफ है कि पाकिस्तान का इशारा कश्मीर की तरफ था। मुनीर अकरम ने आतंकवाद के खिलाफ बोलने वाले अमेरिका सहित अन्य देशों की आलोचना की है।

भारत ने चेताया

वहीं भारत ने भी सुरक्षा परिषद की बैठक के दौरान इजराइल-गाजा स्थिति पर पाकिस्तान द्वारा कश्मीर का उल्लेख किए जाने पर चेतावनी दी है। संयुक्त राष्ट्र में भारत के उप स्थायी प्रतिनिधि, राजदूत आर रवींद्र ने मंगलवार को मिडल-ईस्ट की स्थिति पर सुरक्षा परिषद की बैठक में पाकिस्तान के संयुक्त राष्ट्र दूत मुनीर अकरम द्वारा कश्मीर का संदर्भ दिए जाने पर कहा कि भारत, पाकिस्तान के इस कमेंट को देश की अवमानना मानेगा, साथ ही इस उनके इस बयान को सम्मानजनक नहीं माना जाएगा। रवींद्र ने कहा कि पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व कर रहे मुनीर अकरम ने कश्मीर का सन्दर्भ दिया, वह देश के अभिन्न और अविभाजित राज्य का हिस्से है इसलिए हम सुरक्षा परिषद में उनके प्रति सम्मान नहीं जताएंगे।

अमेरिकी विदेश मंत्री ने की आतंकवाद के खात्मे की बात

बता दें कि इससे पहले, अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने सुरक्षा परिषद की बैठक में कहा कि आतंकवाद के सभी कृत्य गैरकानूनी और अनुचित हैं, चाहे वे पाकिस्तान स्थित आतंकवादी संगठन लश्कर-ए-तैयबा द्वारा किए गए हों, या मुंबई में लोगों को निशाना बनाकर हमास द्वारा किए गए हों। बता दें कि इजराइल और हमास के बीच जंग भीषण जंग जारी है। इजराइल ने ठान लिया है कि वह जब तक हमास का खात्मा नहीं कर देता, तब तक हमला करना जारी रखेगा। वहीं अमेरिका ने भी अब संयुक्त राष्ट्र में आतंकवाद को किसी भी रूप में बर्दाश्त नहीं करने की बात कही है।