भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने शुक्रवार को मिजोरम में विधानसभा चुनाव के लिए अपनी पार्टी का घोषणापत्र जारी किया. घोषणापत्र में सरकारी नौकरियों में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण और एक सामाजिक कल्याण योजना सहित कई वादे किए गए. 70 पन्नों के ‘विज़न डॉक्यूमेंट’ में भाजपा ने मिजोरम के समाज में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाली महिला मतदाताओं को आकर्षित करने के उद्देश्य से बड़े वादे किए.

घोषणापत्र जारी करने के बाद समारोह में बोलते हुए, नड्डा ने कहा कि भाजपा इन वादों को सच बनाने के लिए प्रतिबद्ध है. उन्होंने कहा, ‘कई राजनीतिक दल अपने विज़न दस्तावेज़, अपने मिशन दस्तावेज़, अपने घोषणापत्र पेश करते हैं, लेकिन हम उन्हें महज़ कागज़ का टुकड़ा मानते हैं, क्योंकि वे भी इस बारे में निश्चित नहीं हैं कि वे उस विज़न या मिशन या प्रतिबद्धता को आगे बढ़ाएंगे या नहीं. लेकिन, जब बीजेपी कोई ‘विजन डॉक्यूमेंट’ लाती है, तो उस पर अच्छी तरह से शोध किया जाता है.’

‘कृषि बुनियादी ढांचे के लिए 1,000 करोड़ रुपये का निवेश’

दस्तावेज़ में मुख्य बिंदुओं को ध्यान में रखते हुए, नड्डा ने कहा कि अगर पार्टी सत्ता में आती है तो राज्य के कृषि बुनियादी ढांचे को पुनर्जीवित करने के लिए 1,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी. उन्होंने कहा, इसमें सरकारी नौकरियों में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण भी पेश करने की बात है और राज्य की पहली पूर्ण महिला पुलिस बटालियन – ‘मिजोरम हमीचियेट बटालियन’ की स्थापना होगी.