दिल्ली की हवा लगातार जहरीली बनी हुई है, ऐसे में हल्की हवा चलने से एयर क्वालिटी लेवल में उतार-चढ़ाव देखा जा रहा है. मंगलवार को एक्यूआई लेवल दिल्ली में कई जगहों पर 350 के आस-पास रहा है. दिल्ली में जल्द ही इससे निपटने के लिए ऑड-इवन शुरू किया जाना है. ग्रेप 3 की पाबंदियां फिलहाल दिल्ली में लगी हुई हैं लेकिन इससे कुछ ज्यादा असर देखने को नहीं मिल रहा है.

पिछले करीब तीन हफ्तों से दिल्ली में हवा का स्तर लगातार गिरता ही जा रहा है, दिल्ली के कई इलाकों में एक्यूआई लगातार 400 के ऊपर बना हुआ है. ऐसे में सुप्रीम कोर्ट ने भी इस पूरे मामले में चिंता जाहिर की है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि प्रदूषण के बढ़ते स्तर को देखते हुए दिल्ली अन्य राज्यों को भी पाबंदियां लागू करने को कहा है. सोमवार और मंगलवार को प्रदूषण में हल्की सी गिरावट दिखी है लेकिन यह अभी भी खतरे के निशान पर ही है.

मंगलवार को दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स ओवर ऑल 356 रहा जो कि बेहद खराब स्थिति है. वहीं दिल्ली में सबसे ज्यादा प्रदूषित हवा आनंद विहार इलाके का रहा जो कि 458 था. वहीं सबसे कम एक्यूआई लेवल की बात की जाए तो दिल्ली के पूसा रोड इलाके में रहा जहां यह 324 रिकॉर्ड किया गया.

पंजाब की बात करें तो यहां पर भी कई शहरों को एक्यूआई स्तर लगातार गिर रहा है. बठिंडा, अमृतसर, लुधियाना, पटियाला जैसे शहरों में हवा की गुणवत्ता की स्थिति बेहद गंभीर बनी ही है. मौसम में सर्दी का अहसास ठीक-ठाक बना हुआ है, लेकिन दिन में सर्दी फिलहाल नहीं है. हालांकि प्रदूषण की वजह से यहां पर लोगों को स्वास से संबंधी परेशानियां देखने को मिल रही हैं. बठिंडा में एक्यूआई का स्तर 343 पहुंच गया है. वहीं अमृतसर में 200, लुधियाना में 242 और पटियाला में 251 रिकॉर्ड किया गया है.