Team India and Players In ICC Rankings: वनडे वर्ल्ड कप 2023 में अब तक अपने सभी 8 मैच जीतकर सेमीफाइनल में पहुंचने वाली भारतीय टीम ने ICC की रैंकिंग में भी धमाल मचा रखा है. टीम ही नहीं, बल्कि भारतीय खिलाड़ियों ने भी सबको पछाड़कर नंबर-1 की कुर्सी हथिया रखी है.

दरअसल, टेस्ट, वनडे हो या फिर टी20… इन तीनों ही फॉर्मेट की आईसीसी रैंकिंग में भारतीय टीम टॉप पर काबिज है. टी20 में दूसरे नंबर पर इंग्लैंड काफी पीछे है. जबकि वनडे में दूसरे नंबर की ऑस्ट्रेलिया भी आसपास नहीं है. हालांकि टेस्ट में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बराबर 118 अंक हैं, लेकिन मैच कम खेलने के आधार पर भारतीय टीम टॉप पर है.

भारतीय टीम ने वर्ल्ड कप में अब तक ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, इंग्लैंड, पाकिस्तान, बांग्लादेश, श्रीलंका, साउथ अफ्रीका और अफगानिस्तान को मात दी है. इन सभी जीत के साथ रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम ने पाइंट्स टेबल में 16 अंक के साथ अपनी टॉप की पोजिशन पक्की कर ली है. यानी वर्ल्ड कप में भी भारत नंबर-1 ही है.

वनडे रैंकिंग में शुभमन गिल और सिराज का जलवा

टीम के अलावा हर फॉर्मेट की रैंकिंग में भारतीय बल्लेबाज और गेंदबाज ने भी अपना जलवा कायम रखा है. बुधवार (8 नवंबर) को ही स्टार ओपनिंग बल्लेबाज शुभमन गिल (830 पाइंट्स) ने पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम (824 पाइंट्स) को पछाड़कर नंबर-1 वनडे रैंकिंग हासिल कर ली है. वनडे में बल्लेबाजों की रैंकिंग में विराट कोहली नंबर-4 और कप्तान रोहित शर्मा नंबर-6 पर हैं.

दूसरी ओर वनडे गेंदबाजों की रैंकिंग में मोहम्मद सिराज (709 पाइंट्स) ने पाकिस्तान के ही स्टार तेज गेंदबाज शाहीन आफरीदी को पछाड़कर नंबर-1 की कुर्सी हथिया ली है. जबकि वनडे में गेंदबाजों की रैंकिंग में ही कुलदीप यादव नंबर-4 के साथ जसप्रीत बुमराह नंबर-8 और मोहम्मद शमी नंबर-10 पर हैं.