दक्षिण कोरिया से एक हैरान करने वाली खबर सामने आई है। यहां एक फैक्ट्री में रोबोट ने इंसान को कुचलकर मार डाला। रोबोट इंसान और सब्जियों के डिब्बे में अंतर नहीं कर पाया। यह घटना दक्षिण ग्योंगसांग की है। मेल ऑनलाइन के मुताबिक, 40 वर्षीय रोबोटिक्स कंपनी का कर्मचारी एग्रीकल्चर प्रोडक्शन सेंटर में मशीन के सेंसर का जायजा ले रहा था। रोबोटिक मशीन एक मिर्च के डिब्बे उठा रही थी, तभी उसने कर्मचारी को अपनी बांह से पकड़ लिया और उसे कन्वेयर बेल्ट पर धकेल दिया। जिससे उसका चेहरा और छाती कुचल गई। घायल होने पर उसे अस्पताल ले जाया गया, जहां उसकी मौत हो गई।

सेफ्टी मैनेजर के खिलाफ जांच शुरू

पुलिस सूत्रों ने कहा कि ऐसा प्रतीत होता है कि रोबोट में खराबी आ गई है और उसने व्यक्ति की पहचान एक बॉक्स के रूप में की है। पुलिस अब लापरवाही बरतने के लिए साइट के सेफ्टी मैनेजर के खिलाफ जांच शुरू करने की तैयारी कर रही है।

दो दिन पहले की गई टेस्टिंग

डोंगगोसॉन्ग एक्सपोर्ट एग्रीकल्चर कॉम्प्लेक्स के एक अधिकारी, जो प्लांट के मालिक हैं, उन्होंने बताया कि परीक्षण 8 नवंबर को होना था। लेकिन रोबोट के सेंसर में खराबी आने के कारण इसे दो दिन पहले 6 नवंबर को कर दिया गया।

पहले भी हुए दो हादसे

रोबोट में फंसकर आई थी चोटें:

एग्रीकल्चर प्लांट में हुआ हादसा पहला नहीं है, जब किसी इंटेलिजेंस मशीन से किसी इंसान को नुकसान पहुंचा है। मार्च में 50 साल के एक दक्षिण कोरियाई शख्स को ऑटोमोबाइल पार्ट्स मैन्यूफैक्चरिंग प्लांट में काम करते समय रोबोट में फंस जाने के कारण गंभीर चोटें आईं।