Mumbai AQI Today: मुंबई के लोगों ने दिवाली जोरदार ढंग से मनाई है. लक्ष्मी पूजन के दिन मुंबई में 24 घंटे के अंदर 150 करोड़ रुपये के पटाखे फोड़े गए. इसका सीधा असर वायु की गुणवत्ता पर पड़ा. नतीजतन मुंबई में वायु गुणवत्ता (एक्यूआई) स्तर फिर से खराब हो गया है. मुंबई में वायु गुणवत्ता का स्तर 288 तक पहुंच गया है. पिछले 24 घंटों में मुंबई में बड़ी संख्या में पटाखे फोड़े गए हैं.

मुंबई में कैसी है वायु की गुणवत्ता?

पिछले कुछ दिनों से मुंबई में हवा का स्तर दिन-ब-दिन खराब होता जा रहा है. इसके अलावा दिवाली के दौरान पटाखे फोड़ने का चलन बढ़ने से हवा की गुणवत्ता और भी खराब हो गई है. दिवाली से पहले बेमौसम बारिश के कारण हवा में धूल की मात्रा कम होने से वायु स्तर में थोड़ा सुधार हुआ था, लेकिन दिवाली के दिन तूफानी आतिशबाजी के कारण हवा के स्तर में फिर से गिरावट देखी जा रही है.

लोगों ने जमकर फोड़े पटाखे

लक्ष्मी पूजा के दिन मुंबई समेत आसपास के शहरों में जमकर आतिशबाजी की गई. हालांकि पटाखों की मात्रा अपेक्षाकृत कम है. पटाखे फोड़ने का समय रात 8 से 10 बजे तक तय था, लेकिन देखा गया कि शाम से ही पटाखे फोड़े जाने शुरू हो गए. आधी रात के बाद भी कई जगहों पर आतिशबाजी चल रही थी. इसका असर मुंबई की हवा पर पड़ता नजर आ रहा है.

मुंबई की आवोहबा में फैला ‘जहर’

मुंबई समेत उपनगरों में पटाखों की वजह से प्रदूषण बढ़ गया है. पिछले कुछ दिनों में बेमौसम बारिश के कारण मुंबई में वायु गुणवत्ता कुछ हद तक नियंत्रण में थी. चूंकि मुंबई में हवा की गुणवत्ता दिन-ब-दिन खराब होती जा रही है. बता दें, मुंबई के अलावा दिल्ली में भी लोगों ने जमकर पटाखे फोड़े. दिल्ली की वायु गुणवत्ता भी काफी खराब हो चुकी है.