ब्रिटेन की चार दिवसीय यात्रा के दौरान विदेश मंत्री (ईएएम) एस जयशंकर ने लंदन में बीएपीएस श्री स्वामीनारायण मंदिर (नेस्डेन मंदिर) में पूजा-अर्चना करके दिवाली मनाई. इसके बाद मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा कि भारत आज सबसे तेजी से बढ़ती बड़ी अर्थव्यवस्था है. उन्होंने कहा कि भारत आज सबसे तेजी से बढ़ती बड़ी अर्थव्यवस्था है, यहां नेतृत्व, दूरदर्शिता और सुशासन है.

विदेश मंत्री जयशंकर ने रविवार को 10 डाउनिंग स्ट्रीट में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक और उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति से मुलाकात की और उन्हें दिवाली पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की शुभकामनाएं दीं, और उन्हें भगवान गणेश की मूर्ति और भारतीय बल्लेबाज विराट द्वारा हस्ताक्षरित एक क्रिकेट बैट भी उपहार में दिया.

पीएम सुनक और उनकी पत्नी अक्षता से मुलाकात

विदेश मंत्री जयशंकर ने यूके के पीएम के साथ अपनी मुलाकात के बारे में एक्स पर लिखा कि दिवाली के दिन प्रधानमंत्री ऋषि सुनक से मुलाकात करके खुशी हुई. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की शुभकामनाएं दीं. भारत और ब्रिटेन समकालीन समय के लिए संबंधों को नए सिरे से तैयार करने में सक्रिय रूप से लगे हुए हैं. पीएम सुनक और उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति को उनकी गर्मजोशी से स्वागत और भव्य आतिथ्य के लिए धन्यवाद.

श्री स्वामीनारायण मंदिर में पूजा

बता दें बीएपीएस श्री स्वामीनारायण मंदिर यूरोप का पहला प्रामाणिक और पारंपरिक रूप से निर्मित हिंदू मंदिर है. मंदिर के दौरे पर, विदेश मंत्री और उनकी पत्नी क्योको जयशंकर ने पूजा की.

ब्रिटेन और भारत के संबंधों पर चर्चा

दिवाली पर जयशंकर की नेसडेन मंदिर की यात्रा ने द्विपक्षीय संबंधों के हिस्से के रूप में सांस्कृतिक संबंधों के महत्व पर प्रकाश डाला. इस यात्रा ने साझा राजनीतिक और आर्थिक हितों को आगे बढ़ाया. विदेश मंत्री ने कहा कि आप सभी को शुभ दिवाली. ऐसे शुभ अवसर पर अपने लोगों के बीच रहने से ज्यादा खुशी की कोई बात नहीं हो सकती. मैं यहां यूके की यात्रा पर हूं और यह स्वाभाविक है कि दीपावली जैसे अवसर पर मैं अपने समुदाय के सदस्यों के साथ आने और उनके साथ रहने का अवसर तलाशूंगा.