दिल्ली-NCR के अंदर पिछले तीन दिनों में बारिश होने के बाद हवा की गति तेज हुई. इस दौरान प्रदूषण का स्तर भी कम हुआ. दिवाली के दिन यानी रविवार को दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 215 था. हालांकि, जिस तरह से कल दिल्ली, यूपी और हरियाणा में पटाखे जलाए गए, उससे अगली सुबह यानी सोमवार को प्रदूषण का स्तर 300 के पार पहुंच गया. दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा, जिन लोगों ने पटाखें नहीं जलाए उनका धन्यवाद, लेकिन बीजेपी की वजह से जो पटाखे जलाए उससे AQI 300 के पार पहुंच गया.

इस दौरान गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली की हवा अगर सीवियर कैटेगरी में पहुंचती है तो दिल्ली सरकार दिल्ली में ऑड ईवन लागू किया जाएगा. उन्होंने कहा कि दिल्ली में अगर AQI 450 से ऊपर जाता है तो ऑड-ईवन लागू किया जाएगा.

उन्होंने कहा,दिल्ली में पटाखों पर बैन था, फिर भी हरियाणा और यूपी से पटाखे आए. वहां भी रोक होनी चाहिए थी. पटाखे दिल्ली में आए तो पुलिस को देखना चाहिए था. तीनों राज्यों में बीजेपी की पुलिस है. ठीक से काम करते तो AQI 100 अंकों से नहीं बढ़ता.गोपाल राय ने कहा, दीपावली पर हुए प्रदूषण की मार आगमी 3 से 4 दिनों तक रहेगी. हवा की गति धीमी रहने वाली है. बैठक में निर्णय लिया गया है कि CAQM के अगले आदेश तक GRAP-4 के नियम लागू रहेंगे.

दिल्ली में किन चीजों पर रोक, किसे छूट?

दिल्ली सरकार के मंत्री ने कहा, BS4 की डीजल गाडियां और जरूरी सेवाओं को छोड़कर बाकी ट्रकों पर भी रोक जारी रहेगी.

सीएनजी और इलैक्ट्रिक वाहनों को छूट है.

दिल्ली में निर्माण कार्य बंद रहेंगे. स्कूलों को भी 18 नवंबर तक बंद रखा जाएगा.

दिल्ली के सभी हॉट स्पॉट को मॉनिटर किया जाएगा.

दिल्ली में 7 अक्टूबर से 8 नवंबर तक एंटी डस्ट कैंपेन चलाया, 20 हजार स्थलों का निरीक्षण किया गया. 1161 साइट्स पर जुर्माना किया गया, 2 करोड 47 लाख का जुर्माना किया गया.

14 नवंबर से 29 नवंबर तक एंटी डस्ट कैंपेन को 15 दिनों के लिए चलाया जाएगा. 591 टीमें काम करती रहेंगी.

एंटी ओपन बर्निंग कैंपेन 14 नवंबर से 14 दिसंबर तक चलाया जाएगा.

गोपाल राय ने कहा, ‘मैं दिल्ली के लोगों से भी अपील करना चाहता हूं कि आप अपने मोबाइल में ग्रीन दिल्ली एप डाउनलोड कर सूचना दें. डस्ट को कम करने में बारिश का असर अब कम हो रहा है. कल से पानी का छिड़काव किया जाएगा. पानी के छिड़काव के लिए पहले 345 स्प्रिंकलर थे अब बढ़कर 375 हो गए हैं.’

उन्होंने कहा, ‘जिन साइट्स पर 233 एंटी स्मॉग गन लगाए गए थे, उनको जारी रखा जाएगा. एंटी स्मॉग मोबाइल गन 192 थे, अब 215 हो गए हैं. हाईराइज पर 106 एंट्री स्मॉग गन लगे रहेंगे.’