ब्रिटेन के गृह सचिव के पद से अनौपचारिक रूप से हटाए जाने के एक दिन बाद, कंजर्वेटिव संसद सदस्य सुएला ब्रेवरमैन ने प्रधानमंत्री ऋषि सुनक को कड़े शब्दों में एक पत्र लिखा, जिसमें उन पर प्रमुख नीतियों पर स्पष्ट रूप से और बार-बार विफल रहने का आरोप लगाया. यह पत्र ऋषि सनक के मंत्रिमंडल में फेरबदल के दौरान यूके के गृह सचिव के रूप में सुएला ब्रेवरमैन को बर्खास्त किए जाने के एक दिन बाद आया है.

सुएला ब्रेवरमैन ने दावा किया कि पीएम सुनक की योजना काम नहीं आ रही है और कंजर्वेटिव पार्टी रिकॉर्ड चुनावी हार की तरफ बढ़ रही है. ब्रेवरमैन ने प्रधानमंत्री सुनक के नाम लिखे पत्र को एक्स पर भी साझा किया.

आपके पास कोई जनादेश नहीं: ब्रेवरमैन

ब्रेवरमैन ने अपने पत्र में लिखा कि आपने फोन किया और मुझे मंत्रिमंडल छोड़ने के लिए कहा. उन्होंने कहा कि पार्टी के अधिकांश सदस्यों ने आपको अस्वीकार कर दिया था और प्रधानमंत्री बनने के लिए आपके पास कोई जनादेश नहीं था. लेकिन मैंने आपका साथ दिया और अक्टूबर 2022 को गृहसचिव के रूप में काम करने के आपके प्रस्ताव को स्वीकार किया.

नीतियों को पूरा करने में बार-बार विफल

उनके पत्र में कहा गया कि अवैध प्रवासन को कम करना, चैनल को पार करने वाली छोटी नौकाओं को रोकना, उत्तरी आयरलैंड प्रोटोकॉल और ईयू कानून को एक साल पहले की तरह लागू करना और वैधानिक मार्गदर्शन जारी करना प्राथमिकताएं थीं. लेकिन आप इन प्रमुख नीतियों में से हर एक को पूरा करने में स्पष्ट रूप से और बार-बार विफल रहे हैं.

विश्वासघात का आरोप

ब्रेवरमैन ने ऋषि सुनक पर हमारे समझौते के साथ और राष्ट्र के प्रति वादे के साथ विश्वासघात का आरोप लगाया. सोमवार को ऋषि सुनक के मंत्रिमंडल में फेरबदल के दौरान सुएला ब्रेवरमैन को ब्रिटेन के गृह सचिव के पद से बर्खास्त कर दिया गया. पूर्व विदेश सचिव जेम्स क्लेवरली ने उनकी भूमिका संभाली.