इजराइल और हमास की जंग में गाजा में तबाही मची हुई है. इजराइल के लगातार हमलों से गाजा जैसे कब्रगाह बनता जा रहा है. कई शहरों के नाम ओ निशां मिट गए हैं. लोगों के आशियाने मलबे में तब्दील हो गए है. न जाने कितने लोग बेघर हो गए. हालात ऐसे हैं कि लोगों के सामने खाने पीने की मुश्किलें खड़ी हो गई हैं. इस बीच गाजा के लोगों के लिए सऊदी अरब ने मदद का हाथ आगे बढ़ाया है.

मंगलवार को सऊदी प्रेस एजेंसी ने जानकारी देते हुए बताया कि किंग सलमान ने मानवतावादी सहायता और राहत केंद्र (केएसरिलीफ) की तरफ से संयुक्त राष्ट्र सहायता योजना के पहले चरण के तहत गाजा को 15 मिलियन डॉलर दी है. मानवीय प्रतिक्रिया योजना, संयुक्त राष्ट्र राहत और कार्य एजेंसी द्वारा फिलिस्तीन शरणार्थियों के लिए शुरू की गई है. इसके तहत शरणार्थियों को खाने पीने की चीजें, दवाएं, रहने के लिए घर जैसी तमाम तरह की बुनियादी सुविधाएं पहुंचाएगी.

गाजा के लोगों की मदद को आगे आया सऊदी अरब

मानवीय प्रतिक्रिया योजना दोनों संगठनों के बीच साझेदारी के माध्यम से लागू की जा रही है. ताकि गाजा के लोगों की मदद की जा सके, उनके हालात में सुधार हो सके. इस योजना की शुरुआत इसी महीने किंग सलमान और क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के निर्देशन में की गई है. वहीं अब तक किंगडम ने फिलस्तीनियों की मदद के लिए करीब SR491 मिलियन ($131 मिलियन) से ज्यादा फंड इकट्ठा कर लिया है.

लोगों को नहीं मिल रही बुनियादी सुविधाएं

आपको बता दें कि अब तक गाजा पर हुए इजराइली हमले में 11,000 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है, वहीं लोगों को भोजन, पानी, बिजली जैसी तमाम बुनियादी सुविधाओं से वंचित कर दिया है, जिसकी वजह से लोगों को तमाम तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. लोग भूखे प्यासे जिंदगी की जंग लड़ रहे हैं, वहीं मासूम बच्चे भूख से तड़प रहे हैं. ऐसे में सऊदी समेत कई देश इन लोगों की की मदद के लिए आगे हैं. इससे पहले भारत ने भी फिलिस्तीनियों के लिए राहत सामग्री भेजी थी.