OpenAI के को-फाउंडर और पूर्व CEO सैम ऑल्टमैन ने माइक्रोसॉफ्ट जॉइन कर ली है। इसके साथ ही वे अब OpenAI को टक्कर देने की तैयारी में जुट गए हैं, क्योंकि अब वे माइक्रोसॉफ्ट में AI के लिए काम करेंगे। वे कंपनी की नई एडवांस AI रिसर्च टीम को लीड करेंगे। माइक्रोसॉफ्ट के CEO सत्या नडेला ने इसकी जानकारी X अकाउंट पर ट्वीट करके दी। नडेला के अनुसार, ऑल्टमैन के अलावा OpenAI के पूर्व प्रेसिडेंट ग्रेग ब्रॉकमैन और कुछ अन्य कर्मचारी भी माइक्रोसॉफ्ट जॉइन करेंगे। मिलकर नए AI स्टार्टआप के लिए काम करेंगे।

माइक्रोसॉफ्ट CEO ने पोस्ट लिखकर दी जानकारी

सत्या नडेला ने अपनी पोस्ट में लिखा कि हम OpenAI के साथ अपनी पार्टरशिप जारी रखेंगे। हम एम्मेट शियर और OpenAI की नई टीम को जानने और उनके साथ काम करने के लिए भी उत्सुक हैं। वहीं हम एक और जानकारी देना चाहते हैं कि सैम ऑल्टमैन, ग्रेग ब्रॉकमैन अपने साथियों के साथ एक नई एडवांस AI रिसर्च टीम का नेतृत्व करने के लिए हमारी माइक्रोसॉफ्ट कंपनी में आ गए हैं। नए AI पर काम करने के लिए उन्हें जरूरी संसाधन मुहैया कराए जाएंगे। वहीं सत्य नडेला की पोस्ट को शेयर करते हुए सैम ऑल्टमैन ने लिखा- द मिशन कंटीन्यू। इसके साथ ही ऑल्टमैन नए सफर पर निकल गए हैं और धमाका करने वाले हैं।

क्यों OpenAI से निकाले गए थे सैम ऑल्टमैन?

सैम ऑल्टमैन को OpenAI से बाहर करने की वजह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI), इससे पैदा होने वाले खतरे, डर और चिंताएं हैं। ऑल्टमैन और 9 अन्य लोगों के साथ मिलकर यह कंपनी बनाई गई थी, लेकिन इसके रिसर्चर इल्या सुतस्केवर ने चिंता जताई है कि AI टेक्नोलॉजी खतरनाक साबित हो सकती है और इन खतरों की ओर ऑल्टमैन जरूरी ध्यान नहीं दे रहे थे। इसलिए कंपनी ने उन्हें बाहर का रास्ता दिखा दिया है। ऑल्टमैन की बर्खास्तगी के बाद ग्रेग ब्रॉकमैन ने भी इस्तीफ दिया। साथ ही 3 सीनियर रिसर्चर्स ने भी इस्तीफा दिया। कई अन्य लोगों के जाने की तैयारी है। वहीं इससे OpenAI के मतभेद भी सामने आ गए हैं।