इजराइल-हमास डील में हमास की खतरनाक चाल सामने आई है. इजराइल पर हमास 23 दिन का ब्रेक लगाने जा रहा है. डील के मुताबिक, चार दिन में पचास बंधकों की रिहाई के बाद दूसरा चरण होगा.हरेक दिन दस बंधक रिहा होंगे और इजराइल एक दिन और युद्धविराम को बढ़ाएगा. हमास ने 240 बंधकों को रिहा करने के नाम पर इजराइल से 23 दिन लिए.

हमास का मानना है कि 23 दिन बाद इजराइल युद्ध को फिर से शुरू नहीं कर पाएगा. 23 दिन मिलने से सीनवार समेत हमास के टॉप लीडर सुरक्षित ठिकानों पर चले जाएंगे. हमास अपने को फिर से संगठित कर लेगा. इजराइल ना चाहते हुए भी इस टाइमलाइन को अपनी मंजूरी दे दी है. उधर, हिजबुल्लाह ने भी युद्धविराम करने का ऐलान किया है.

हिजबुल्लाह ने कहा कि अगर इजराइल ने गाजा में युद्धविराम किया तो वह भी इजराइल पर अटैक नहीं करेगा. हिजबुल्लाह और लेबनान की आर्मी मीटिंग के बाद यह फैसला लिया गया है. बता दें कि इस युद्ध में लेबनान फिलिस्तीन का साथ दे रहा था. वह भी इजराइल पर कई हमले किए. सात अक्टूबर की जंग के बाद पूरी दुनिया दो हिस्सों में बंट गई थी. पश्चिमी देश इजराइल को अरब-मुस्लिम देश फिलिस्तीन को सपोर्ट करने लगे थे.

चार दिन में 50 बंधकों को रिहा करेगा हमास

इजराइली सरकार ने कहा कि इस समझौते के तहत हमास अगले चार दिन में 50 बंधकों को रिहा करेगा. इन बंधकों में महिलाएं और बच्चे शामिल हैं. बता दें कि सात अक्टूबर के जंग के बाद हमास करीब 240 इजराइली नागरिकों को बंधक बनाकर रखा है. इजराइल और हमास के बीच छिड़ी जंग पर दुनियाभर की निगाहें टिकी हुई हैं. इस युद्ध को 40 दिन से ज्यादा का समय हो गया. इस दौरान कई लोगों की मौत हो गई जबकि कई घर तबाह हो गए.