इजराइल और हमास युद्ध पर आंशिक विराम के ऐलान के बाद दोनों तरफ से बंधकों की रिहाई जल्द शुरू होने की उम्मीद है. संभावना थी कि गुरुवार से रिहाई शुरू हो लेकिन इजराइल ने स्पष्ट किया है कि यह शुक्रवार से पहले संभव नहीं है. कतर की मध्यस्थता के बाद बुधवार को गाजा में चार दिनों के युद्धविराम पर इजराइल ने सहमति दी है. इस बीच इजराइल अपने एक बंधक के बदले तीन फिलिस्तीनी को रिहा करेगा. हमास की बंधक में 240 इजराइली और विदेशी नागरिक हैं, जिन्हें रिहा किया जाना है.

इजराइल की जेलों में दस हजार से ज्यादा फिलिस्तीनी कैद हैं, जिनमें अधिकतर पर केस तय नहीं है. इजराइली शासन के विरोध के लिए वेस्ट बैंक से बड़ी संख्या में लोग गिरफ्तार किए गए थे, जिनपर हमास अपहरण के आरोप लगाता है. ताजा युद्ध के बीच ही कमोबेश पांच हजार फिलिस्तीनियों की गिरफ्तारी हुई है, जिनमें अधिकतर वेस्ट बैंक से हैं. इनके अलावा इजराइल में रहने वाले अरब फिलिस्तीनी भी गिरफ्तार किए गए हैं, जिनकी रिहाई की उम्मीद है. हमास के कई नेता और लड़ाके भी जेलों में बंद हैं, जिन्हें संभावना है कि इजराइल रिहा करेगा.

शुक्रवार से पहले बंधकों की रिहाई मुश्किल

गौरतलब है कि, युद्धविराम पर सहमति में बंधकों की रिहाई का समय कथित रूप से गुरुवार को सुबह 10 बजे तय किया गया था. हालांकि, हमास की तरफ से बंधकों की रिहाई का समय घोषित नहीं किया गया है. इस बीच इजराइल के नेशनल सिक्योरिटी एडवाइजर तज़ाची हानेग्बी ने साफ किया कि शुक्रवार से पहले बंधकों की रिहाई मुश्किल है. उन्होंने कहा कि रिहाई ऑरिजिनल एग्रीमेंट के मुताबिक होगी और यह शुक्रवार से पहले संभव नहीं है.