कोरोना के बाद चीन में इन दिनों रहस्यमय निमोनिया बीमारी ने दहशत पैदा कर दी है. यहां के बच्चों में लगातार सांस से संबंधित बीमारी बढ़ रही है. आलम ये है कि चीन के स्कूलों को बंद कर दिया है. यहां अस्पतालों में मरीजों की लंबी लंबी कतारें लगी हैं. हालात बद से बदतर होते जा रहे हैं. उधर इस मामले पर WHO की भी नजर है. वहीं विशेषज्ञों का मानना है कि ये बीमारी कोरोना की तरह की संक्रामक है.

चीन की इस रहस्यमय निमोनिया ने दूसरे देशों में भी दहशत पैदा कर दी है. भारत भी इसको लेकर पूरी तरह से अलर्ट है. स्वास्थ्य मंत्रालय इस पर नजर बनाए हुए हैं. बीमारी को देखते हुए कई राज्यों ने भी एडवाइजरी जारी कर दी है. लगातार बढ़ रहे मामलों को देखते हुए अब कर्नाटक सरकार ने एडवाइजरी जारी की है. राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने सभी अस्पतालों को अलर्ट कर दिया है और हालात से निपटने के लिए तैयार रहने को कहा है.

मौसमी फ्लू को लेकर कर्नाटक अलर्ट

कर्नाटक स्वास्थ्य विभाग ने राज्य के सभी नागरिकों से मौसमी फ्लू से सावधान रहने को कहा. सरकार ने सीजनल फ्लू को लेकर कहा है कि ये आम तौर पर पांच से सात दिनों तक रहता है. ये बच्चों, बुजुर्गों गर्भवती महिलाओं और कम इम्युनिटी वाले लोगों के लिए खतरा है. इसके साथ ही सरकार ने एडवाइजरी में इसके लक्षणों के बारे में भी बताया है.

ये हैं लक्षण

बुखार आना, ठंड लगना

अस्वस्थता होना, थकान लगना

भूख न लगना, मतली होना

छींक आना और सूखी खांसी