प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 नवंबर को विकसित भारत संकल्प यात्रा के लाभार्थियों से बात करेंगे. ये बातचीत गुरूवार सुबह 11 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए की जाएगी. विकसित भारत संकल्प यात्रा देशभर में सरकार की प्रमुख योजनाओं की संतृप्ति सुनिश्चित करने के उद्देश्य से शुरू की जा रही है, ताकि ये सुनिश्चित किया जा सके कि इन योजनाओं का फायदा समय से सभी लक्षित लाभार्थियों तक पहुंचे.

महिलाओं के नेतृत्व में विकास सुनिश्चित करना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का निरंतर प्रयास रहा है. इस दिशा में एक और कदम उठाते हुए प्रधानमंत्री महिला किसान ड्रोन केंद्र का शुभारंभ करेंगे. ये महिला स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) को ड्रोन प्रदान करेगा, ताकि वो इस तकनीक का उपयोग आजीविका सहायता के लिए कर सकें.

महिला स्वयं सहायता समूहों को मिलेंगे ड्रोन

इसके तहत अगले तीन सालों के दौरान महिला स्वयं सहायता समूहों को 15000 ड्रोन उपलब्ध कराए जाएंगे. महिलाओं को ड्रोन उड़ाने और इसका उपयोग करने के लिए जरूरी प्रशिक्षण भी दिया जाएगा. सरकार की ये पहल कृषि में प्रौद्योगिकी के उपयोग को प्रोत्साहित करेगी.

बढ़ेगी जन औषधि केंद्र की संख्या

स्वास्थ्य देखभाल को किफायती और आसानी से सुलभ बनाना प्रधानमंत्री के स्वस्थ भारत के दृष्टिकोण की आधारशिला रही है. इस दिशा में एक प्रमुख पहल सस्ती कीमतों पर दवाएं उपलब्ध कराने के लिए जन औषधि केंद्र की स्थापना रही है. कार्यक्रम के दौरान पीएम एम्स, देवघर में ऐतिहासिक 10,000वें जन औषधि केंद्र को समर्पित करेंगे. इसके साथ ही पीएम देश में जन औषधि केंद्रों की संख्या 10,000 से बढ़ाकर 25,000 करने के कार्यक्रम की भी शुरुआत करेंगे.