Pneumonia Infection In China: चीन में बच्‍चों और बुजुर्गों में तेजी से बढ़ते रहस्यमय माइकोप्लाज्मा निमोनिया के संक्रमण को देखते हुए भारत में भी तैयारियां पूरी हो गई है अगर यह संक्रमण चीन से भारत तक फैल गया तो उससे बचाव और मुकाबले के लिए राज्यों ने खास तैयारियां की हैं, केंद्र सरकार की ओर से इस बारे में अलर्ट जारी होने के बाद राज्यों ने अपने मेडिकल इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर में मौजूद खामियों को दुरुस्त करना शुरू कर दिया है.

चीन में संक्रमण में बढ़ोतरी के बाद पिछले हफ्ते, केंद्र सरकार ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को अस्पताल की तैयारियों की समीक्षा करने के लिए कहा था, साथ ही यह भी कहा था कि भारत का स्वास्थ्य मंत्रालय चीन में बच्चों में संक्रमण के मामलों में वृद्धि पर बारीकी से नजर रख रहा है अत्यधिक सावधानी के तौर पर, मंत्रालय ने राज्यों से अपने अस्पताल में बिस्तर, इन्फ्लूएंजा के लिए दवाएं और टीके, चिकित्सा के लिए ऑक्सीजन, एंटीबायोटिक्स, पीपीई आदि की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए कहा था.

कर्नाटक में आपात स्थिति के लिए तैयार सरकार

केंद्र सरकार की ओर से अलर्ट के बाद कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री दिनेश गुंडू राव ने कहा कि राज्य के अस्पतालों में संक्रमण से निपटने की सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. उन्होंने कहा, बीमारी से घबराने की कोई जरूरत नहीं है. राज्य के अस्पताल किसी भी तरह की आपात स्थिति के लिए तैयार हैं.

वह कहते हैं, “हमें भारत सरकार से भी गाइडलाइंस मिली है. मैंने अधिकारियों से इन सब पर गौर करने को कहा. हमने अब अपने सभी अस्पतालों को तैयार रहने के लिए कहा है. मॉक ड्रिल, ऑक्सीजन, बेड, पीपीई किट की उपलब्धता सुनिश्चित की गई है. फिलहाल घबराने की कोई बात नहीं है, ऐसी कोई स्थिति नहीं है.”