अमेरिकी सैन्य विमान V-22 Osprey बुधवार को जापान में याकुशिमा द्वीप पर हादसे का शिकार हो गया. विमान में चालक दल समेत 6 लोग सवार थे. इनमें से एक जवान की मौत की पुष्टि कर दी गई है. जापानी मीडिया के मुताबिक हादसा V-22 Osprey विमान के एक इंजन में आग लगने की वजह से हुआ. बताया जा रहा है कि यह जहाज याकुशिमा एयरपोर्ट पर उतरने की कोशिश कर रहा था. यह जापान में आस्प्रे विमान क्रैश होने की दूसरी घटना है, इससे पहले 2016 में दक्षिणी द्वीप ओकिनावा के पास भी एक विमान क्रैश हुआ था.

V-22 Osprey अमेरिका का एक हाइब्रिड सैन्य जहाज है, इसकी खासियत ये है कि ये शॉर्ट रनवे से उड़ान भर सकता है और हेलीकॉप्टर के तौर पर वर्टिकल टेक ऑफ और लैंडिंग भी कर सकता है. हालांकि पिछले कुछ सालों से जिस तरह यह हादसा ग्रस्त हो रहा है उससे अमेरिका की चिंता बढ़नी तय हैं. बुधवार को भी जो विमान हादसे का शिकार हुआ वह पश्चिमी यागामुची से इवाकुनी बेस से ओकिनावा क्षेत्र में कडेना बेस जा रहा था. याकुशिमा द्वीप जापान के सबसे दक्षिणी मुख्य द्वीप क्यूशू के दक्षिण में स्थित है.

दोपहर में हुआ रडार से गायब

जापान के रक्षा मंत्रालय के मुताबिक बुधवार दोपहर 2 बजकर 40 मिनट पर यह विमान रडार से गायब हो गया. इसके पांच मिनट बाद ही एक इमरजेंसी कॉल मिली, जिसमें विमान के क्रैश होने की जानकारी मिली. इसके बाद छह नावें और दो हेलीकॉप्टर से राहत कार्य शुरू किया गया. रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता के मुताबिक अभी तक जहाज का मलबा और जहाज पर सवार एक व्यक्ति का शव मिला है. बताया जाता है कि पहले रक्षा मंत्रालय की ओर से विमान में आठ लोगों के सवार होने की बात कही गई थी, लेकिन बाद में इसे संशोधित कर छह कर दिया गया था. स्थानीय लोगों की मानें तो V-22 Osprey विमान ने क्रैश होने से पहले काफी देर तक समुद्र के चक्कर लगाता रहा. इसके बाद अचानक क्रैश हो गया. बताया जा रहा है कि क्रैश हुए विमान के साथ एक और विमान था जो याकुशिमा एयरपोर्ट पर सुरक्षित उतर गया.