राजस्थान में शानदार तरीके से चुनाव जीतने के बाद अब बीजेपी में मुख्यमंत्री पद के चेहरों को लेकर मंथन शुरू हो चुका है. राजस्थान में सीएम पद के लिए कई चेहरे रेस में है जिसमें एक नाम तिजारा से चुनाव जीतने वाले महंत बाबा बालकनाथ का भी हैं.

बाबा बालकनाथ के समर्थक उन्हें यूपी का योगी आदित्यनाथ कहकर भी बुलाते हैं. ऐसे में तिजारा विधानसभा सीट से 6,173 वोटों से चुनाव जीतने वाले बाबा बालकनाथ भी मुख्यमंत्री पद के दावेदारों में शामिल हैं.

ऐसे में जब चुनाव नतीजे आने के बाद पत्रकारों ने उनसे मुख्यमंत्री बनने को लेकर सवाल पूछा तो बाबा बालकनाथ ने कहा, ‘हमारे मुख्यमंत्री, हमारे प्रधानमंत्री, हमारा सबुकछ पीएम नरेंद्र मोदी हैं और सब उनके मार्ग दर्शन में चलेगा. उनकी देखरेख में उनकी विजन के साथ हमारा प्रदेश आगे बढ़ेगा.’ यादव समाज से आते हैं बाबा बालकनाथ

बता दें कि बाबा बालकनाथ यादव समाज से आते हैं. राजस्थान में ओबीसी होने के कारण सीएम पद की रेस में वो राजकुमारी दीया कुमारी से आगे नजर आ रहे हैं. ऐसा इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि हालिया ट्रेंड यही है कि हर पार्टी ओबीसी नेताओं को ही प्रोजेक्ट कर रही है. बालकनाथ का यादव होना उत्तर प्रदेश-बिहार के साथ हरियाणा के लोकसभा चुनावों में भी बीजेपी के लिए कारगर हो सकता है. यूपी और बिहार में यादव वोट का बड़ा शेयर है.

कट्टर हिंदुत्ववादी छवि

इस बार के विधानसभा चुनाव में राजस्थान में सनातन धर्म का मुद्दा भी छाया रहा. ऐसे में बाबा बालकनाथ को कट्टर हिंदुत्ववादी छवि होने का फायदा भी मिल सकता है.

राजस्थान विधासभा चुनाव में कन्हैया लाल मर्डर केस को लोगों ने कांग्रेस के तुष्टिकरण की नीति का नतीजा माना था. हिंदुत्व के मुद्दे पर भी बाबा बालकनाथ को आगे करने पर बीजेपी को आगामी लोकसभा चुनाव में इसका फायदा मिल सकता है. बालकनाथ ने अपराधियों को 3 दिसंबर तक राजस्थान छोड़ देने की चेतावनी भी दी थी.