Uddhav Thackeray Statement: महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने मंगलवार को अपने पूर्ववर्ती उद्धव ठाकरे पर निशाना साधते हुए कहा कि जो लोग वर्तमान सरकार की पहल की आलोचना कर रहे हैं, उन्होंने अपनी सरकार के ढाई साल के कार्यकाल के दौरान खुद ही ”फर्जी काम” किया. शिंदे महाराष्ट्र के बीड जिले के परली में अपनी सरकार की ‘शासन अपल्या दारी’ (सरकार आपके द्वार) पहल के बारे में बोल रहे थे. इस पहल का उद्देश्य सरकारी योजनाओं का लाभ सीधे लोगों के दरवाजे पर पहुंचाना है.

सीएम शिंदे ने बोला हमला

उन्होंने कहा, ”शासन अपल्या दारी’ पहल को कुछ लोग फर्जी बता रहे हैं. लेकिन जिन लोगों ने अपने ढाई साल के कार्यकाल के दौरान फर्जी काम किये, वे उन लोगों का अपमान कर रहे हैं जो सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए यहां आ रहे हैं.’ शिंदे ने कहा, ‘जो लोग ढाई साल तक घर से काम करते रहे, वे आम लोगों का दर्द नहीं समझ सकते. उन्हें डर है कि आने वाले चुनावों में उनका क्या होगा… जनता उन्हें उचित जवाब देगी.’

शासन आपल्या दारी कार्यक्रम

पिछले सप्ताह राज्य के योजना विभाग द्वारा जारी एक आदेश के अनुसार, महाराष्ट्र सरकार ने अपनी बहुप्रचारित “शासन आपल्या दारी” (आपके द्वार पर सरकार) पहल पर खर्च को मौजूदा 1 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 3 करोड़ रुपये कर दिया है. इससे पहले, आदेश में कहा गया था कि जिला प्रशासन को उक्त कार्यक्रम के लिए जिला योजना विकास समिति (डीपीडीसी) निधि का अधिकतम 0.2 प्रतिशत (1 करोड़ रुपये की सीमा के साथ) उपयोग करने की अनुमति थी. योजना विभाग ने 18 अगस्त को एक सरकारी प्रस्ताव जारी किया, जिसमें जिला योजना विकास समिति निधि की सीमा को “…1 प्रतिशत (3 करोड़ रुपये की सीमा के साथ)” तक बढ़ा दिया गया.