ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुसलमीन (एआईएमआईएम) के विधायक और असदुद्दीन ओवैसी के भाई अकबरुद्दीन ओवैसी को तेलंगाना की कांग्रेस सरकार ने विधानसभा का प्रोटेम स्पीकर नियुक्त किया है. उनकी नियुक्ति पर बीजेपी हमलावर है. पार्टी के विधायक टी राजा सिंह ने कहा है कि जब तक वो जिंदा हैं वो ओवैसी के सामने शपथ नहीं लेंगे. उन्होंने कहा, मैंने 2018 भी AIMIM के विधायक के समक्ष शपथ लेने से मना कर दिया था.

टी राजा सिंह ने कहा, ‘कांग्रेस सरकार ने उसके लिए आदेश निकाला है कि अकबरुद्दीन ओवैसी के सामने सभी लोग शपथ समारोह में शामिल होंगे. ये राजा सिंह जब तक जिंदा है, एआईएमआईएम के सामने शपथ नहीं लेगा. अकबरुद्दीन ओवैसी के सामने शपथ नहीं लेगा.’

गोशामहल से बीजेपी विधायक सिंह ने कहा, 2018 में भी इसी एआईएमआईएम के विधायक को प्रोटेम स्पीकर बनाकर बिठाया गया था. उस समय भी मैंने शपथ नहीं ली. मैं कांग्रेस के मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी से पूछना चाहता हूं कि क्या आप बीआरएस के मार्ग पर चलना चाहते हैं. टी राजा सिंह ने कहा, सरकारी जमीनों पर उनका कब्जा है. तेलंगाना में रहकर हिंदुओं को मारने की बात करते हैं. क्या ऐसे व्यक्ति के सामने शपथ लेंगे? रेवंत रेड्डी कहते थे कि बीआरएस, एआईएमआईएम और बीजेपी एक है. अब बताइए कि आपका एआईएमआईएम से क्या रिश्ता है.

सबसे वरिष्ठ विधायक को बनाया जाता है प्रोटेम स्पीकर

बता दें कि प्रोटेम स्पीकर आमतौर पर सदन के सबसे वरिष्ठ विधायक को नियुक्त किया जाता है. उनका काम नए विधायकों को शपथ दिलाना और विधानसभा स्पीकर का चुनाव करवाना होता है.वैसे तो पूर्व मुख्यमंत्री केसीआर सबसे वरिष्ठ विधायक हैं, मगर वह अस्पताल में भर्ती हैं. तुम्माला नागेश्वर राव, उत्तम कुमार रेड्डी, पोचराम श्रीनिवास रेड्डी और अकबरुद्दीन ओवैसी 6 बार विधायक बने हैं.