पुलिस भर्ती की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए बहुत ही अच्छी खबर है. यूपी में पुलिस कांस्टेबल पदों पर भर्तियों का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है. आवेदन प्रक्रिया कल, 14 दिसंबर 2023 से शुरू होगी और 1 जनवरी 2024 तक चलेगी. आवेदन उत्तर प्रदेश पुलिस प्रोन्नति बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट uppbpb.gov.in पर जाकर ऑनलाइन करना होगा.

नागरिक पुलिस और पीएससी में खेल कोटे के तहत कुल 546 खाली पदों पर भर्तियों के लिए आवेदन मांगे गए हैं. इन पदों में आरक्षी नागरिक पुलिस के 372 और आरक्षी पीएसी के 174 शामिल हैं. अभ्यर्थी यूपी पुलिस पुलिस प्रोन्नति बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी विस्तृत विज्ञापन को चेक कर सकते हैं.

योग्यता

इन भर्ती के तहत आवेदन करने वाले युवा का किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास होना अनिवार्य हैं. साथ ही अभ्यर्थी के पास नेशनल और इंटरनेशनल लेवल पर संबंधित खेल प्रतियोगिता का प्रमाणा पत्र भी होना चाहिए. अधिक योग्यता संबंधी जानकारी के लिए कैंडिडेट डिटेल नोटिफिकेशन को चेक कर सकते हैं.

उम्र सीमा – 1 जुलाई 2023 को 18 वर्ष हो और 22 वर्ष से अधिक न हो. नियमानुसा आयु सीमा में अभ्यर्थियों को छूट भी दी जाएगी.

चयन प्रक्रिया

चयन खेल कौशल परिक्षण के जरिए तैयारी की गई मेरिट के जरिए किया जाएगा. आवेदन के समय नोटिफिकेशन में बताए गए सभी प्रमाण पत्र अपलोड करने होंगे. आवेदन प्रक्रिया समाप्त होने के बाद सभी प्राप्त आवेदकों का वेरिफिकेशन किया जाएगा. उसके बाद नियमानुसार चयन प्रक्रिया शुरू की जाएगी.