Parliament Security Breach: 13 दिसंबर 2001 को संसद भवन पर हुए आतंकी हमले की 22वीं बरसी के मौके पर बुधवार को लोकसभा में हुई सुरक्षा चूक ने कई बड़े सवाल खड़े कर दिए हैं आज लोकसभा में शून्य काल के दौरान विजिटर्स गैलरी से दो लोग सदन के चैंबर में गैस के कैनिस्टर लेकर कूद गए थे जिसके बाद दो बजे तक के लिए सदन की कार्यवाही स्थगित कर दी गई थी स्थिति नियंत्रण में आने के बाद कार्यवाही फिर शुरू हुई और स्पीकर ओम बिड़ला ने इस घटनाक्रम को लेकर टिप्पणी की। इस मामले पर चर्चा के लिए उन्होंने सर्वदलीय बैठक भी बुलाई है जो चार बजे होगी।

लोकसभा स्पीकर ने कहा कि शून्य काल के दौरान हुई घटना की विस्तृत जांच शुरू कर दी गई है दिल्ली पुलिस को जरूरी दिशानिर्देश भी दे दिए गए हैं शुरुआती जांच में पता चला है कि कैनिस्टर से केवल धुंआ निकल रहा था और उसे लेकर चिंता करने की जरूरत नहीं है उन्होंने आगे कहा कि इस घटना को अंजाम देने वाले दोनों लोगों को पकड़ लिया गया है और उनके पास मौजूद सामान भी जब्त कर लिया गया है संसद के बाहर से भी दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है बता दें कि इस घटना को लेकर बिड़ला विभिन्न राजनीतिक दलों के सदन के नेताओं से दोपहर बाद चार बजे मुलाकात करेंगे।

सुरक्षा अधिकारी क्या कर रहे थे: अधीर रंजन

वहीं, इस घटनाक्रम को लेकर कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने लोकसभा में कहा कि आज ही हमने उन बहादुरों को श्रृद्धांजलि अर्पित की थी जिन्होंने संसद पर हुए हमले के दौरान अपना जीवन कुर्बान कर दिया था और आज ही सदन के अंदर एक और हमला हो गया। उन्होंने सवाल किया कि क्या यह इस बात को साबित नहीं करता है कि हम उच्च स्तर की सुरक्षा बनाए रखने में असफल हुए हैं? सभी सांसदों ने बिना डरे दो लोगों को पकड़ लिया था लेकिन मैं जानना चाहता हूं कि जब ये सब हुआ तब सुरक्षा अधिकारी क्या कर रहे थे?

mbirla