Weather Update 19 December 2023: पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी के बाद दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में ठिठुरन बढ़ गई है. तेज बर्फीली हवाओं की वजह से तापमान में गिरावट आई है. लोगों को भीषण सर्दी की वजह से कंपकंपी का सामना करना पड़ रहा है. अगर आप भी सुबह-सुबह घर से निकलने वाले हैं तो खास तैयारी कर लें. बाहर जाने से पहले मोटे स्वेटर और जैकेट के साथ हो टोपी, मफलर और ग्लव्स पहनकर ही निकलें. जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में में बर्फबारी का सितम जारी है. इस वजह से दिल्ली के अलावा उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड में ठंड का प्रकोप बढ़ गया है.

कश्मीर के कई इलाकों में भारी बर्फबारी

कश्मीर के कई इलाकों में भारी बर्फबारी हो रही है, जिसके बाद घाटियां बर्फ से ढंक गई हैं. इस खूबसूरत नजारे का लुत्फ उठाने के लिए देश के अलग-अलग हिस्सों से हजारों पर्यटक कश्मीर पहुंच रहे हैं. बर्फबारी के बाद खासकर गुलमर्ग का नजारा बेहद खूबसूरत हो चुका है. गुलमर्ग में बर्फ गिरते ही पारा भी नॉर्मल से माइनस आठ डिग्री तक गिर गया है. मगर इतनी ठंड के बावजूद सैलानियों की मस्ती नहीं रुक रही है. बर्फबारी से स्थानीय लोगों के भी चेहरे खिल उठे हैं, क्योंकि पर्यटकों से उनकी कमाई भी अच्छी हो रही है.

दिल्ली में 7 डिग्री पहुंचा तापमान, छाए रहेंगे बादल

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोमवार को न्यूनतम तापमान इस मौसम के औसत तापमान से एक डिग्री नीचे 7.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने बताया कि अधिकतम तापमान 22.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. विभाग ने मंगलवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहने और सुबह में धुंध या हल्का कोहरा रहने का अनुमान जताया है. आईएमडी ने बताया कि दिल्ली में न्यूनतम तापमान 6 डिग्री और अधिकतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 330 दर्ज किया गया, जो ‘बहुत खराब’ श्रेणी में आता है.

तमिलनाडु में बारिश के बाद बाढ़ से हालात खराब

तमिलनाडु में बारिश के बाद बाढ़ से हालात खराब हैं. कई जिलों में बाढ़ का पानी पहुंच चुका है, जिससे त्राहिमाम मचा हुआ है. तमिलनाडु में पिछले कुछ दिनों के दौरान इतनी तेज बारिश हुई है. इससे ज्यादातर इलाकों में बाढ़ आ गई. हर तरफ बस पानी ही पानी नजर आ रहा है. दिसंबर की बारिश में जुलाई जैसा जलजला दिख रहा है. पानी में सैकड़ों घर डूबे हुए हैं. सड़कों का कहीं नामोनिशान तक नहीं है. तमिलनाडु के थूथुकुडी का हाल सबसे बुरा है. आलम ये है कि यहां सड़कों पर गाड़ियों के बदले नाव चल रहे हैं. कन्याकुमारी में भी रास्तों से लेकर मैदान तक पानी भरा है. खेत डूबे हुए हैं और घरों को चारों ओर से लहरों ने घेर रखा है. पल्लई इलाके में भी हालात जुदा नहीं है. बिन मौसम बरसात से आए बेहिसाब पानी में लोगों की जान पर बन आई है. राहत की बात है कि आपदा प्रबंधन की टीम मौके पर पहुंच कर लोगों को सुरक्षित निकाल रही है. आईएमडी ने अगले 2-3 दिनों के दौरान तमिलनाडु और केरल में भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी दी है. आईएमडी चेन्नई के अनुसार, तमिलनाडु के टूथुकुडी, रामनाथपुरम, पुदुक्कोट्टई और शिवगंगा जिलों में एक या दो स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है, जबकि कन्याकुमारी, तिरुनेलवेली, तंजावुर में एक या दो स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है.