नवाज शरीफ जब से लंदन से लौटे हैं, तब से वो पाकिस्तान पर हमलावर हैं. वह लगातार पाकिस्तान को कोस रहे हैं. इस बीच उन्होंने पाकिस्तान की तंगी हालत को लेकर एक और बात कही है. नवाज ने कहा है कि आज हमारे मुल्क की जो हालात हैं, उसके पीछे कोई और नहीं बल्कि हम खुद ही हैं. हमने खुद अपने पैरों पर कुल्हाड़ी मारी है. नवाज ने कहा कि आज पाकिस्तान जो सबसे बुरे दौर से गुजर रहा है, इसके लिए न तो भारत जिम्मेदार है और न ही अमेरिका. हम खुद ही इसके जिम्मेदार हैं.

बता दें कि पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ 21 अक्टूबर से लंदन से अपने मुल्क लौटे थे. जब से वो पाकिस्तान की सरजमीं पर कदम रखा है, तब से वह पाकिस्तान को लेकर बुरा भला कह रहे हैं. वह इशारों ही इशारों में पाकिस्तान की सेना पर निशाना साध रहे हैं. मुल्क की दयनीय हालत के लिए कहीं न कहीं उसे ही जिम्मेदार ठहराने की कोशिश कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि सेना ने 2018 के चुनावों में धांधली करके इस देश पर एक चयनित सरकार थोप दी. इसके कारण आम जनता परेशान हुई और अर्थव्यवस्था की स्थिति खराब हो गई.

चौथी बार पीएम बनने का सपना देख रहे नवाज

बता दें कि पाकिस्तान में अगले साल आम चुनाव होने हैं और नवाज शरीफ चौथी बार पाकिस्तान का प्रधानमंत्री बनने का सपना देख रहे हैं. पीएमएल-एन के टिकट के दावेदारों के साथ बातचीत के दौरान उन्होंने कहा कि उन्हें तीन बार (1993, 1999 और 2017) सत्ता से बेदखल किया गया था. शहबाज ने साल 1999 का जिक्र करते हुए कहा कि मैं सुबह प्रधानमंत्री था और शाम को मुझे हाइजैकर घोषित कर दिया गया.

शहबाज ने आगे कहा कि इसी तरह 2017 में हुआ. अपने बेटे से सैलरी नहीं लेने के कारण मुझे सत्ता से बाहर कर दिया गया. उन्होंने अपने कट्टर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) सुप्रीमो इमरान खान का जिक्र करते हुए कहा कि वो अपने चुने हुए व्यक्ति को सत्ता में लाना चाहते थे इसलिए उन्होंने ऐसा फैसला किया.

4 रुपए की रोटी 20 की हुई

कुछ दिन पहले भी नवाज ने पाकिस्तान की खस्ता हाल पर चिंता जताई थी. उन्होंने कहा था कि उनके साथ जो हुआ सो हुआ लेकिन असली सजा तो पाकिस्तान की आवाम को मिली. आज पाकिस्तान में चार रुपए की रोटी 15-20 रुपए मिल रही है. 50 रुपए की चीनी आज यहां 150 रुपए किलो मिल रही है. उस जमाने की बिजली आज इतनी महंगी हो गई है कि लोग इसके बिल तक नहीं भर पाते. हमारे कौम के बच्चे के लिए इससे बड़ी सजा और क्या हो सकती.