आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को प्रवर्तन निदेशालय ने तीसरी बार नोटिस भेजकर 3 जनवरी को पूछताछ के लिए बुलाया है. लेकिन क्या इस तारीख को अरविंद केजरीवाल ईडी के सामने पेश होंगे? इस सवाल के जवाब में आम आदमी पार्टी की प्रवक्ता प्रियंका कक्कड़ ने कहा है कि उनकी पार्टी की लीगल टीम इस सवाल का बेहतर ढंग से जवाब देने के लिए तैयारी कर रही है. उन्होंने कहा कि हम वही करेंगे जो कानून के मुताबिक होगा.

इससे पहले ईडी ने अरविंद केजरीवाल को 2 नवंबर और 21 दिसंबर को पेश होने के लिए नोटिस दिया था. लेकिन दोनों ही तारीखों पर अरविंद केजरीवाल ने ईडी के समक्ष पेश होने से इनकार कर दिया था. पहला नोटिस तब आया था जब उन्होंने कहा था कि उन्हें विधानसभा चुनाव प्रचार में जाना है और दूसरा नोटिस तब आया, जब उन्हें विपश्यना के लिए पहले से जाना तय था.

कानून के मुताबिक एक्शन लेने की कही बात

दोनों ही तारीखों पर पेश नहीं होने के बाद अब ईडी ने उन्हें 3 जनवरी को बुलाया है. अरविंद केजरीवाल विपश्यना से वापस आ चुके हैं. ऐसे में आम आदमी पार्टी की मुख्य राष्ट्रीय प्रवक्ता प्रियंका कक्कड़ ने मंगलवार को एक प्रेस कांफ्रेंस में पत्रकारों के सवालों का जवाब देते हुए कहा कि प्रवर्तन निदेशालय के समन पर हमारी पार्टी कानून के मुताबिक कार्रवाई करेगी. इसी के साथ उन्होंने केंद्र सरकार की नीतियों पर भी हमला बोला.

खुद अरविंद केजरीवाल और आम आदमी पार्टी के नेताओं ने एक सुर में कहा है कि ईडी का नोटिस राजनीति से प्रेरित है. उन्होंने कहा था कि ईडी का नोटिस पूरी तरह से गैरकानूनी है. अरविंद केजरीवाल ने पूर्व में मिले नोटिस के बाद कहा था कि उन्होंने भी ईडी से कई सवाल पूछे थे. लेकिन उनको कोई जवाब नहीं मिला उल्टा फिर से नोटिस भेज दिया गया. उन्होंने प्रतिक्रिया दी थी कि जिस तरह से मनीष सिसोदिया और संजय सिंह को गिरफ्तार किया गया, उसी तरह उन्हें भी गिरफ्तार करने की साजिश रची जा रही है.

पहले नोटिस पर केजरीवाल ने पूछा था प्रश्न

अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि ईडी ने ये स्पष्ट नहीं किया है कि उन्हें किस कारण से पूछताछ के लिए बुलाया है. अरविंद केजरीवाल ने पूछा था कि ईडी ने उन्हें किस मामले में और क्यों बुलाया है, इसके बारे में कुछ नहीं बताया गया है.

इस बीच दिल्ली में आम आदमी पार्टी के नेताओं और दिल्ली सरकार के मंत्रियों ने राजधानी में घर-घर जन संवाद अभियान शुरू किया है. आप के नेता घर-घर जा रहे हैं और ईडी के समन को लेकर रायशुमारी कर रहे हैं. आम आदमी पार्टी के नेताओं का कहना है कि दिल्ली की ज्यादातर जनता अरविंद केजरीवाल के साथ हैं.