इजराइल और हमास के बीच जंग जारी है. 7 अक्टूबर से शुरू हुई इस जंग ने गाजा में तबाही मचा दी है. इजराइली सेना लगातार गाजा पर ताबड़तोड़ हमले कर रही है. हमास और इजराइल दोनों ने ही एक दूसरे के नागरिकों को अभी भी बंधक बनाकर रखा है. हालांकि युद्ध विराम के दौरान दोनों ही तरफ से कई बंधकों को रिहा कर दिया गया था. इस बीच इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू को तगड़ा झटका लगा है.

पीएम नेतन्याहू की लोकप्रियता में कमी

मंगलवार को एक सर्वे सामने आया है, जिसके मुताबिक हमास के खिलाफ जारी जंग के बाद प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की लोकप्रियता में काफी कमी आई है. सर्वे में बताया गया है कि महज 15 फीसदी इजराइली नागरिक ही चाहते हैं कि गाजा से युद्ध खत्म होने के बाद बेंजामिन नेतन्याहू प्रधानमंत्री पद पर बने रहें. हालांकि कई इजराइली नागरिकों ने हमास के खिलाफ उनकी रणनीति का समर्थन किया है.

ये भी पढ़ें

इजराइल डेमोक्रेसी इंस्टीट्यूट ने कराया सर्वे

ये सर्वे इजराइल डेमोक्रेसी इंस्टीट्यूट (आईडीआई) द्वारा किया गया था. सर्वे में लोगों से सवाल पूछे गए थे इनमे से 56 फीसदी लोगों का मानना है कि इजराइली बंधकों रिहा कराने के लिए हमलों को जारी रखा जाए, उन्होंने हमलों का समर्थन किया, वहीं 24 फीसदी लोगों का कहना है कि इजराइली नागरिकों की रिहाई के लिए इजराइल की जेलों में बंद फिलिस्तीनी कैदियों की रिहाई अच्छा विकल्प है.

नेतन्याहू के राजनीतिक प्रतिद्वंद्वी को मिला समर्थन

इस सर्वे में प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के राजनीतिक प्रतिद्वंद्वी बेनी गैंट्ज को 23 फीसदी लोगों ने पीएम पद के लिए बेहतर उम्मीदवार माना और उनका समर्थन किया. जबकी 30 फीसदी लोगों ने कोई राय नहीं दी. आईडीआई ने ये सर्वे पिछले महीने 25 से 28 दिसंबर के बीच कराया था. इस दौरान 746 इजराइली नागरिकों से सवाल पूछे गए थे. सर्वे में 69 फीसदी लोगों का मानना है कि युद्ध खत्म होने के बाद इजराइल में चुनाव होने चाहिए.

गाजा में इजराइली हमले जारी

प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने हमास के खात्मे का वादा किया है. उनका कहना है कि जब तक हमास के आतंकियों का पूरी तरह से खात्मा नहीं हो जाता है तब तक ये जंग जारी रहेगी. इजराइली सेना गाजा पर लगातार हवाई हमले कर रही है. सेना ने अस्पतालों पर भी कब्जा कर लिया है. सेना का कहना है कि हमास के लड़ाके अस्पताल की आड़ में आतंकी गतिविधि को अंजाम दे रहे हैं. सेना ने अल शिफा अस्पताल समेत कई अस्पतालों में हमला किया था.

हमास के कब्जे में 129 नागरिक

गौरतलब है कि 7 अक्टूबर को हुए हमले के दौरान हमास के आतंकियों ने 240 इजराइली नागरिकों का अपहरण कर लिया था. इस हमले में 1200 नागरिक मारे गए थे. इसके बाद से इजराइली सेना लगातार गाजा पर हमले कर रही है. उसने गाजा के ज्यादातर इलाकों को तबाह कर दिया है. नेतन्याहू का कहना है कि हमास के चंगुल में फंसे 129 बंधकों को वापस रिहा कराने की पूरी कोशिश की जा रही है, इसके लिए सैन्य द्वारा दबाव बनाया जा रहा है.